साठ साल पहले, 8 नवंबर, 1962 को पूर्वी लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीनी आक्रमण पर लोकसभा में एक बहस का जवाब देते हुए, तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था: “मुझे उम्मीद है कि यह संकट हमें हमेशा याद किया जाएगा कि आज एक सेना , एक आधुनिक सेना, आधुनिक हथियारों से लड़ती है जिसे उसे उस देश में खुद बनाना पड़ता है।

फिर भी, इस भाषण के दशकों बाद, भारत दुनिया में हथियारों के सबसे बड़े आयातकों में से एक बना हुआ है, जिसकी विदेश नीति अनजाने में रूस जैसे अपने मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ताओं, या उस मामले में अमेरिका और फ्रांस के लिए, हार्डवेयर उत्तोलन के कारण तिरछी हो रही है। . यह मुद्दा और अधिक जटिल हो गया है क्योंकि भारत उत्तर में एक बढ़ती वैश्विक महाशक्ति का सामना कर रहा है और इसके ग्राहक पश्चिम की ओर विफल राज्य हैं। श्रीलंका, मालदीव में नेपाल के साथ आर्थिक संकट पूरी तरह से चरमरा गया है। यहां तक कि बांग्लादेश ने आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए आईएमएफ ऋण मांगा है।

Join DV News Live on Telegram

तथ्य यह है कि अतीत में राजनीतिक नेतृत्व द्वारा घरेलू हार्डवेयर उत्पादन को कम से कम शब्दों में बढ़ाने पर जोर देने के बावजूद, 2014 तक बहुत कम हासिल किया गया था जब भारत ने अन्य देशों को ₹900 करोड़ मूल्य के हथियार और गोला-बारूद का निर्यात किया था। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गंभीर दृढ़ता के कारण है कि भारत निर्यात के साथ स्वदेशीकरण की ओर बढ़ गया है जो अब लगभग ₹14000 करोड़ तक पहुंच गया है और कुछ 300 वस्तुओं को आयात सूची में नहीं रखा गया है। एयरो इंडिया 2023 के उद्घाटन के अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने 2025 तक निर्यात ₹25000 करोड़ से अधिक के आंकड़े को छूने की बात की, इस वर्ष यह संख्या ₹19000 करोड़ तक पहुंच गई। इतना समय क्यों लगा?

इस प्रश्न का उत्तर बल्कि जटिल है क्योंकि न तो रक्षा अनुसंधान और न ही रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या निजी क्षेत्र अपनी क्षमता तक जीवित रहे। पश्चिमी सीमा पर भारत-विरोधी और उत्तर में विस्तारवादी चीन को देखते हुए, भारतीय सशस्त्र बलों ने स्वदेशी डिजाइन, विकास और उत्पादन में विश्वास करने के बजाय पूंजीगत व्यय और लागत-लाभ की बाधाओं के कारण रूस और पश्चिम से सिद्ध तकनीकों को प्राथमिकता दी। यहां तक कि रक्षा क्षेत्र को निजी संस्थाओं के लिए खोलने के विचार को कुछ राजनीतिक दलों ने परिवार की विरासत की बिक्री के रूप में देखा, तो क्या हुआ अगर रक्षा पीएसयू हार्डवेयर प्लेटफॉर्म को मंथन करने की तुलना में रोजगार प्रदान करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे। क्रूर तथ्य यह है कि HAL द्वारा निर्मित रूसी Su-30 MKI लड़ाकू विमान की लागत और श्रम घंटे यूक्रेन युद्ध से पहले सीधे रूस से आयात किए जाने की तुलना में अधिक है।

वर्तमान मोदी सरकार के दौरान भी, इन-हाउस अनुसंधान और डिजाइन ने अपनी जागीर की रक्षा की है और किसी भी निजी उद्यम को कंधे से दागने वाली टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल प्रणाली या ड्रोन जैसे उच्च तकनीक वाले हथियार बनाने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की है। इनहाउस एजेंसियों ने सरकार के उच्चतम स्तर को एक पत्र लिखने की सरल तकनीक का उपयोग किया, जिसमें बताया गया कि वे एक समान प्रणाली विकसित करने के कगार पर हैं और इस प्रकार निजी क्षेत्र को देखने की कोई आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि तुर्की और ईरान जैसे देश सशस्त्र ड्रोन का निर्यात कर रहे हैं, जबकि भारत अभी भी इस मानव रहित स्टैंड-ऑफ हथियार तकनीक को पकड़ने की कोशिश कर रहा है। स्वदेशी हार्डवेयर उत्पादन भी पेटेंट के पंजीकरण में लंबी देरी सहित सरकार की थकाऊ खरीद प्रक्रियाओं से प्रभावित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप निजी क्षेत्र अनुसंधान और विकास में निवेश नहीं करता है बल्कि केवल सिद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो अगर सरकार अपने निजी क्षेत्र से खरीदारी नहीं करने जा रही है तो दुनिया क्यों करे। भारतीय राज्यों में उत्पादन लागत (नौकरशाही भ्रष्टाचार पढ़ें) की लागत को देखते हुए, सरकार को आभारी होना चाहिए कि निजी क्षेत्र अभी भी भारत में रक्षा निर्माण में निवेश कर रहा है।

जबकि पीएम मोदी की “आत्मनिर्भर भारत” के प्रति प्रतिबद्धता में कोई संदेह नहीं है, पथ-प्रदर्शक पहल केवल भारतीय निजी क्षेत्र की भागीदारी के माध्यम से ही सफल हो सकती है, न कि निहित सैन्य-नागरिक नौकरशाही द्वारा बाधाएं डालकर। यहां तक कि निजी क्षेत्र को भारतीय पीएसयू के साथ एक संयुक्त उद्यम में 51 प्रतिशत इक्विटी की अनुमति देने के बुनियादी संशोधन भी पिछले वर्षों से लटके हुए हैं क्योंकि इस एक कदम से रक्षा पीएसयू का किला टूट जाएगा।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने रणनीतिक और पारंपरिक मिसाइलों के विकास में सराहनीय काम किया है और भारत की रणनीतिक स्वायत्तता की मुद्रा में बहुत योगदान दिया है। लेकिन समस्या यह है कि डीआरडीओ पूरे भारतीय रक्षा क्षेत्र में फैला हुआ है और स्वदेशीकरण के नाम पर सब कुछ विकसित करना चाहता है। यह सबसे अच्छा होगा यदि मोदी सरकार डीआरडीओ का ऑडिट करे ताकि संगठन पूर्व में कोविड अस्पताल स्थापित करने और उच्च ऊंचाई पर तैनात हमारे सैनिकों के लिए विशेष भोजन तैयार करने के बजाय केवल चिन्हित मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करे। नॉन-कोर सेक्टर्स को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोला जाना चाहिए और कोर सेक्टर्स के लिए भी टाइम-लाइन होनी चाहिए या फिर प्राइवेट सेक्टर को मौका दिया जाना चाहिए।