प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री और गौतम अडानी पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जुड़े विवादों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सच्चाई हज़ारों साजिशों के बावजूद सामने आती है।

Join DV News Live on Telegram

“हजारों साजिशों के बावजूद सच सामने आता है। वे 2002 से मोदी के पीछे हैं। लेकिन हर बार, मोदी जी मजबूत और अधिक लोकप्रिय होकर सामने आते हैं”, शाह ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा।

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) की डॉक्यूमेंट्री, जो 2002 के गुजरात दंगों के दौरान हुई घटनाओं को बताती है, जब मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे, ने भारत और विदेशों में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। मोदी सरकार ने डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ पर नकेल कसते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब को फिल्म को साझा करने वाले ट्वीट और वीडियो को हटाने का आदेश दिया, जिसे वह ‘प्रचार का हिस्सा’ बताती है।

विपक्ष ने इसे सेंसरशिप बताते हुए केंद्र के कदम की आलोचना की थी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने डॉक्यूमेंट्री का बचाव करते हुए कहा था, “सच्चाई चमकती है। इसे बाहर आने की बुरी आदत है। इसलिए किसी भी तरह की पाबंदी, दमन और लोगों को डराने से सच्चाई सामने आने से नहीं रुकेगी।”

प्रतिबंध के बावजूद कई राजनीतिक संगठनों ने देश भर के विश्वविद्यालयों में वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग की थी।

दूसरी ओर, अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। पिछले हफ्ते, लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि टाइकून गौतम अडानी के कारोबार में भारी वृद्धि मोदी सरकार के कारण हुई थी। न केवल गांधी के भाषणों के कुछ हिस्सों को मिटा दिया गया, बल्कि उन्हें भाजपा द्वारा उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस का जवाब दाखिल करने के लिए भी कहा गया है। विवाद के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि इसमें छिपाने या डरने की कोई बात नहीं है।