भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आरोप लगाया कि बीबीसी का प्रचार और कांग्रेस का एजेंडा समान है, जबकि आयकर विभाग की टीमें मंगलवार को नई दिल्ली और मुंबई में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर के कार्यालयों में थीं, जिसे विभाग के अधिकारियों ने “सर्वे” बताया।

Join DV News Live on Telegram

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई कार्यालयों में कर सर्वेक्षण पर मीडिया को संबोधित करते हुए भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आरोप लगाया कि बीबीसी “सबसे भ्रष्ट संगठन” है।

भाटिया ने कहा, “आयकर विभाग को अपना काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए,” उन्होंने कहा, “अगर बीबीसी ने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो डर क्यों रहे हैं”।

कर अधिकारियों की यात्रा एक महीने से भी कम समय के बाद आती है जब बीबीसी ने एक दो-भाग वृत्तचित्र, इंडिया: द मोदी क्वेश्चन जारी किया, जिसमें 2002 के गुजरात दंगों को देखा गया था, और भारत सरकार को “प्रचार” के रूप में खारिज कर दिया गया था।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के एक अधिकारी ने एचटी को पुष्टि की कि अधिकारी नई दिल्ली में बीबीसी कार्यालय में थे। उन्होंने कहा, ‘यह सर्वे है, रेड नहीं।

दिल्ली और मुंबई में बीबीसी कार्यालयों में आई-टी अधिकारियों के पहुंचने के साथ ही पूर्वाह्न 11 बजे एक साथ सरप्राइज एक्शन शुरू हुआ। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि बीबीसी के कर्मचारियों को परिसर के अंदर एक विशेष स्थान पर अपने फोन रखने के लिए कहा गया था।

विभाग लंदन मुख्यालय वाले पब्लिक ब्रॉडकास्टर और उसकी भारतीय शाखा के कारोबारी संचालन से जुड़े दस्तावेजों पर गौर कर रहा है।

सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह जांच बीबीसी की सहायक कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय कराधान के मुद्दों से जुड़ी है। खबर फैलते ही, मध्य दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित बीबीसी कार्यालय के बाहर दर्शकों और मीडिया कर्मियों को देखा गया। मुंबई में ऑफिस सांताक्रूज में है।

एक सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में, आयकर विभाग केवल एक कंपनी के व्यावसायिक परिसर को कवर करता है और इसके प्रवर्तकों या निदेशकों के आवासों और अन्य स्थानों पर छापा नहीं मारता है।