सीरियाई और इस्राइली सीमाओं के बीच संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक बल (यूएनडीओएफ) में तैनात एक भारतीय सेना की टीम ने सीरिया में हुए हमले के बाद सीरिया को अंतर्राष्ट्रीय योगदान के एक हिस्से के रूप में जीवन रक्षक दवाओं और राशन सहित राहत सामग्री वितरित की। विनाशकारी भूकंप। ऑपरेशन दोस्त के एक हिस्से के रूप में, भारत ने अब तक सीरिया और तुर्की दोनों को ₹7 करोड़ मूल्य की राहत सामग्री भेजी है।

Join DV News Live on Telegram

भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने कर्मियों द्वारा वितरित की जा रही सामग्री की तस्वीरें साझा कीं।

इससे पहले, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने सभी देशों से भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल राहत सहायता पहुंचाने का आग्रह किया। बाद में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विभिन्न सरकारों और नागरिक संगठनों से आग्रह किया कि वे तुर्की और सीरिया को मानवीय सहायता प्रदान करने की दिशा में काम करें।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा ऑपरेशन दोस्त लॉन्च किया गया था। सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव टीमों को अभियान के एक हिस्से के रूप में भेजा गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, देशों में भूकंप आने के 12 घंटे के भीतर हिंडन एयरबेस पर राहत सामग्री से भरे तीन ट्रक की व्यवस्था की गई थी।

यूएनडीओएफ 1973 के योम किपुर युद्ध के बाद इजरायल और सीरिया के बीच युद्धविराम बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक शांति मिशन है।