29 जनवरी को मुंबई को सबसे खराब स्थिति की रैंकिंग में दसवें स्थान पर रखा गया था। यह अगले कुछ दिनों में गिरने से पहले 2 फरवरी को दूसरे स्थान पर चढ़ गया। इसने 8 फरवरी को फिर से दूसरा स्थान हासिल किया। 13 फरवरी को इसने दिल्ली को भारत के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में पछाड़ दिया।

Join DV News Live on Telegram

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली अब दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में नहीं है। उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की एक कहानी से संबंधित एक इन्फोग्राफिक का स्क्रीनशॉट साझा किया। सूची स्विस एयर ट्रैकिंग इंडेक्स IQAir द्वारा तैयार की गई है, जो एक वास्तविक समय वायु गुणवत्ता मॉनिटर है।

“लंबे समय के बाद, दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में नहीं है। दिल्ली वालों की कोशिश धीरे-धीरे रंग ला रही है. बधाई हो दिल्ली! लेकिन यह अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। हमें दुनिया के सबसे स्वच्छ शहरों में गिना जाना है”, मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया।

29 जनवरी को भारत की वित्तीय राजधानी को सबसे गरीब स्थिति की रैंकिंग में दसवें स्थान पर रखा गया था। यह अगले कुछ दिनों में गिरने से पहले 2 फरवरी को दूसरे स्थान पर चढ़ गया। इसने 8 फरवरी को फिर से दूसरा स्थान प्राप्त किया। 13 फरवरी को इसने दिल्ली को भारत के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में पछाड़ दिया और दुनिया भर में तीसरा सबसे अस्वस्थ शहर बन गया। सूची में वर्तमान में पाकिस्तान में लाहौर सबसे ऊपर है।

IQAir एक स्विस एयर ट्रैकिंग इंडेक्स है जो संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और ग्रीनपीस के साथ सहयोग करता है। वास्तविक समय वैश्विक वायु गुणवत्ता मॉनिटर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डेटा की मदद से भारत में वायु गुणवत्ता को मापता है।