भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज अरबपति निवेशक जॉर्ज सोरोस पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि व्यवसायी ने न केवल पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला किया बल्कि भारतीय लोकतंत्र को तोड़ने की इच्छा भी व्यक्त की। नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि सोरोस, जो एक ‘आर्थिक युद्ध अपराधी’ है, ने भारत को तोड़ने की इच्छा व्यक्त की है। ईरानी ने कहा कि एक विदेशी ताकत, जिसके केंद्र में जॉर्ज सोरोस नाम का शख्स है, ने ऐलान किया है कि वह भारत के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला करेगा.

Join DV News Live on Telegram

“उन्होंने घोषणा की है कि वे प्रधान मंत्री मोदी को अपने हमले का मुख्य बिंदु बनाएंगे … उन्होंने घोषणा की है कि वे अपनी विदेशी शक्ति के तहत भारत में ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जो उनके हितों की रक्षा करेगी न कि भारत की। प्रत्येक भारतीय को एक देना चाहिए जार्ज सोरोस की इस घोषणा का उपयुक्त जवाब कि वह मोदी को भारत में झुकाएंगे और भारत की लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को गिरा देंगे।” ईरानी ने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सोरोस ऐसी सरकार चाहते हैं जो उनकी नापाक योजनाओं को सफल बनाने के लिए उनकी जरूरतों के अनुकूल हो। “जिस व्यक्ति ने इंग्लैंड की बैंक तोड़ दी और राष्ट्र द्वारा आर्थिक युद्ध अपराधी के रूप में नामित किया गया है, उसने अब भारतीय लोकतंत्र को तोड़ने की अपनी इच्छा व्यक्त की है। एक अंतरराष्ट्रीय उद्यमी जॉर्ज सोरोस ने भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करने के अपने बुरे इरादे की घोषणा की है। जॉर्ज सोरोस एक ऐसी सरकार चाहते हैं जो उनकी नापाक योजनाओं को सफल बनाने के लिए उनकी जरूरतों के अनुकूल हो। उनके बयानों से यह स्पष्ट है कि उन्होंने विशेष रूप से पीएम मोदी जैसे नेताओं को लक्षित करने के लिए एक अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग की घोषणा की है, “ईरानी ने आरोप लगाया।

बीजेपी नेता ने आगे कहा कि लोकतांत्रिक परिस्थितियों में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार और प्रधानमंत्री मोदी ऐसे गलत इरादों के आगे नहीं झुकेंगे. उन्होंने कहा, “हमने अतीत में भी विदेशी शक्तियों को हराया है और भविष्य में भी उन्हें हराएंगे।”

ईरानी ने कहा कि सोरोस का हमला ऐसे समय में हुआ है जब भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, और जब भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस के राष्ट्रपतियों और इंग्लैंड के पीएम जैसे वैश्विक नेताओं से सक्षम करने के लिए आभार प्राप्त हुआ है। न केवल भारत में बल्कि इन तीन देशों में भी रोजगार।

“हम एक राष्ट्र-राज्य के रूप में ‘विश्व की फार्मेसी’ बन गए हैं। हमने देखा है कि कैसे पीएम मोदी ने लगभग 800 मिलियन भारतीयों के लिए खाद्य सुरक्षा हासिल की है। हम एक राष्ट्र-राज्य के रूप में एक अमृत काल बजट के गवाह हैं, जो उच्चतम है। रक्षा के लिए आवंटन। हम एक राष्ट्र-राज्य के रूप में पीएम मोदी के साथ मिलकर हमारे देश के भविष्य की नींव रख रहे हैं जो न केवल हमारे सपनों को पूरा करेगा बल्कि एक लचीली और मजबूत अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करेगा, “ईरानी ने कहा।

ईरानी ने अपने लाभ के लिए भारत के लोकतांत्रिक हितों को कमजोर करने के इरादे से नागरिकों से सोरोस की निंदा करने का आह्वान किया।

इससे पहले कल, सोरोस ने कहा था कि अडानी समूह-हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण भारतीय शेयर बाजार में आई परेशानी ‘भारत में लोकतांत्रिक पुनरुद्धार’ को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘सवालों के जवाब देने होंगे’। सोरोस ने कल 2023 म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भाषण देते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने भविष्यवाणी की कि अडानी की कारोबारी मुसीबतों से पीएम मोदी कमजोर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि मोदी और गौतम अडानी करीबी सहयोगी हैं, इसलिए उनकी किस्मत आपस में जुड़ी हुई है।