दिल्ली : लंबे समय से चल रही खींचतान के बाद आखिरकार दिल्ली का अपना मेयर मिल गया है। आम आदमी पार्टी की नेता शैली ओबरॉय ने चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार रेखा गुप्ता को कड़े मुकाबले में मात देकर चुनाव जीता। शैली को 150 वोट मिले उन्होंने रेखा गुप्ता को 34 वोटों से हराया।

Join DV News Live on Telegram

बता दें कि दिल्ली में ऐसा पहली बार हुआ है जब आम आदमी पार्टी ने मेयर के चुनाव जीता है। 4 दिसंबर को हुए इस चुनाव का परिणाम 7 दिसंबर को घोषित हुआ था, जिसमें 250 वार्डों में से आप ने 134 वार्डों पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत के आंकड़े को छू लिया था। वहीं बीजेपी ने 104 वार्डों पर जीत हासिल की थी।

मेयर बनने के बाद डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि ‘मैं आप सभी को विश्वास दिलाती हूं कि मैं इस सदन को संवैधानिक तरीके से चलाऊंगी। मुझे आशा है कि आप सभी सदन की गरिमा बनाए रखेंगे और इसके सुचारू संचालन में सहयोग करेंगे।’

250 सीट के सदन में मेयर पद पाने के लिए 138 मतों की जरूरत थी। आप के पास 151 पार्षद हैं, जिनमें से 134 चुने हुए हैं। इसके साथ ही पार्टी के पास 13 विधायक, 3 सांसद और एक निर्दलीय पार्षद का सपोर्ट पार्टी को रहा। वहीं बीजेपी के पास पार्षदों की संख्या 112 थी। जिसमें चुने हुए पार्षद 104 थे जबकि 7 सांसद और 1 विधायक का सपोर्ट पार्टी को रहा हैं। बात करें कांग्रेस पार्टी को चुनाव में चुने गए उनके 9 पार्षदों ने चुनाव के बहिष्कार कर दिया था।

गौरतलब है कि मेयर चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में निर्वाचित पार्षद, दिल्ली के 7 लोकसभा और 3 राज्यसभा सांसदों के साथ 14 विधायक शामिल हैं। इस तरह कुल वैध वोटों की संख्या 274 हो गई थी, जिनमें से 9 कांग्रेस विधायकों के चुनाव का बॉयकाट करने के चलते वोटों की संख्या 274 से घटकर 265 पहुंच गई थी। इस तरह चुनाव में जीत हासिल करने के लिए 134 वोटों की जरूरत थी। जिसमें जीत हासिल करने के लिए कुल 138 वोट चाहिए थे।

मेयर पद के लिए मतदान सुबह 11 बजे शुरू हुआ था। लेकिन इससे पहले ही आप और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई थी। सिविक सेंटर इलाके में दोनों पक्षों के बीच हुई झड़प में हालात हंगामेदार हो गए थे। दरअसल, आप समर्थक बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता की एंट्री का विरोध कर रहे थे। जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई थी।