कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को केंद्र पर निशाना साधा क्योंकि भाजपा ने लंदन में अपने भाषण के दौरान भारतीय संसद और लोकतंत्र का कथित रूप से अपमान करने के लिए राहुल गांधी पर माफी मांगने के लिए संसद में दबाव बढ़ाया। यह कहते हुए कि सरकार “संसद नहीं चलाना चाहती”, चौधरी ने सवाल किया, “क्या कभी ऐसा देखा गया है कि सत्ता में एक पार्टी के सभी सदस्य संसद को रोकने के लिए हंगामा करते हैं?”

Join DV News Live on Telegram

“राहुल गांधी को माफी क्यों मांगनी चाहिए? इसके बजाय, उन्हें (केंद्र) माफी मांगनी चाहिए, ”सांसद ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया।

सोमवार को शुरू हुए संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विदेशी धरती पर राहुल गांधी के भाषण को लेकर दोनों पक्षों (भाजपा और कांग्रेस) ने जबरदस्त हंगामा और नारेबाजी की। सरकार द्वारा माफी की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के बाद मंगलवार को राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इस बीच, सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आरोप लगाया कि गांधी ने संसद का अपमान किया है, हालांकि विशेष रूप से उनका नाम नहीं लिया।

यह भी पढ़ें: ‘राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए’: राजनाथ सिंह, संसद में बीजेपी सांसदों की मांग

इससे पहले सोमवार को गोयल ने गांधी से माफी की मांग की और कहा, ‘मैंने आज सुबह एक बहुत ही गंभीर मामला उठाया। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता विदेश गए और कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है और भारत के आंतरिक मामलों, इसके लोकतंत्र में यूरोपीय देशों और अमेरिका के हस्तक्षेप की मांग की। ऐसे व्यक्ति की सदन में आलोचना होनी चाहिए।

हाल ही में लंदन में ब्रिटिश सांसदों को अपने संबोधन के दौरान, राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि “संसद में विपक्षी नेताओं के कामकाज के माइक्रोफोन अक्सर चुप हो जाते हैं।” उन्होंने पीएम मोदी पर ‘लोकतंत्र पर हमला’ और चीन मुद्दे सहित कई अन्य आरोप लगाए। कैंब्रिज में कांग्रेस सांसद ने फिर आरोप लगाया कि संसद में विपक्ष की आवाज दबाई जा रही है।