कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों का जवाब देंगे कि पीएम मोदी के लिए राहुल गांधी की नफरत देश के लिए नफरत में बदल गई है। यूनाइटेड किंगडम में राहुल गांधी के बयानों ने एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, जिसमें भाजपा ने विदेशी धरती पर भारत का “अपमान” करने के लिए राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की है। राहुल गांधी बुधवार को अपनी टिप्पणी को लेकर हुए विवाद के बीच भारत पहुंचे, जिसका उन्होंने पहले ही बचाव किया और स्पष्ट किया कि उन्होंने देश के गौरव को कभी कम नहीं आंका। कांग्रेस ने भी इस बात पर जोर दिया कि पीएम मोदी और बीजेपी सरकार की आलोचना करना देश की आलोचना करने के बराबर नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि राहुल गांधी की प्रधानमंत्री के लिए नफरत अब देश के लिए नफरत है। स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी ने खेद व्यक्त किया कि विदेशी ताकतें क्यों नहीं आतीं और भारत पर हमला नहीं करतीं।

माफी मांगने के सवाल पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया कि माफी का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि राहुल गांधी ने अभी लोकतंत्र की बात की है. उन्होंने कहा, “राहुल जी ने सिर्फ लोकतंत्र की बात की और जहां भी लोग बहस में जाते हैं वे अपनी राय व्यक्त करते हैं, इसलिए यह मुद्दा अप्रासंगिक है।”

“इस देश में टीवी चैनलों पर दबाव डाला जा रहा है, और सच बोलने वालों को जेल में डाला जा रहा है, अगर यह भारत में लोकतंत्र को खत्म करने का तरीका नहीं है तो और क्या है? इसलिए माफी का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि वह (राहुल गांधी) ) केवल लोकतंत्र के बारे में बात की।” खड़गे ने कहा।

राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के अपने भाषण में कहा कि पीएम मोदी भारत के आर्किटेक्चर को नष्ट कर रहे हैं और कुछ ऐसा थोप रहे हैं जिसे देश आत्मसात नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि संस्थानों पर हमले हो रहे हैं और विपक्षी नेताओं को बोलने नहीं दिया जा रहा है।

राहुल गांधी की टिप्पणियों पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है क्योंकि भाजपा ने संसद के चालू सत्र में इसे मुद्दा बना लिया है। पीएम मोदी ने भी हाल ही में कर्नाटक में की गई टिप्पणियों का जिक्र किया और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लंदन में भारतीय लोकतंत्र पर सवाल उठाया जाता है।