दिल्ली में इस साल भीषण गर्मी में बिजली की मांग 8100 मेगावाट तक पहुंच सकती है। पिछले साल गर्मी मे पीक पॉवर डिमांड 7695 मेगावाट थी। बिजली की यह मांग दिल्ली सरकार के लिए लिए चुनौती साबित होगी। पर दिल्ली की उर्जा मंत्री आतिशी ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी में बिजली की मांग को देखते हुए पीक सीजन के दौरान लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए बिजली कंपनियों व डिस्कॉम के साथ ‘समर एक्शन प्लान’ की समीक्षा की।

Join DV News Live on Telegram

बिजली विभाग और डिस्कॉम अफसरों के साथ मंत्री ने मीटिंग आयोजित की गई जहां अधिकारियों ने आतिशी को आगामी गर्मी के मौसम के लिए बिना किसी पॉवर कट के बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की उनकी तैयारी के बारे में जानकारी दी है। आतिशी ने कहा, लोगों को 24×7 बिजली उपलब्ध करवाना दिल्ली सरकार की गारंटी और प्राथमिकता है। आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने अपने नागरिकों में यह विश्वास पैदा किया है कि उन्हें बिना किसी पॉवर कट के 24×7 बिजली मिल सकती है और हम आने वाले समय में भी बिजली की मांग बढ़ने के बावजूद लोगों के इस विश्वास को टूटने नहीं देंगे।

आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली की मांग की लगातार समीक्षा करें। उसी आधार पर बिजली की मांग के अनुसार सभी डिस्कॉम बिजली कंपनियों के साथ अतिरिक्त बिजली टाई-अप कर के रखे। बिजली मंत्री अधिकारियों को निर्देश दिया कि पॉवर सब-स्टेशनों की मेन्टेनेंस की जाए, जहां जरूरत है सब-स्टेशन को अपग्रेड किया जाए व बिजली की लाइनों और तारों की जरुरी मेन्टेनेंस भी की जाए ताकि पीक टाइम के दौरान किसी प्रकार भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने कहा कि आप की दिल्ली सरकार द्वारा बिजली सब्सिडी देने को हर बार नए तरीके से प्रायोजित करके पेश करके दिल्ली की जनता को गुमराह किया जा रहा है। उपराज्यपाल द्वारा बिजली सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में डालने की मांग को सही ठहराते हुए अनिल ने कहा कि बिजली सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में डालने की दिल्ली कांग्रेस कई वर्षों से लगातार करती आ रही है, क्योंकि दिल्ली सरकार डीईआरसी को सीधे निर्देश पर बिजली कंपनियों सीधा फायदा पहुंचाया जा रहा है।