एक दिन पहले स्टडी सामने आई. जिसमें बताया गया कि चीन की वुहान पशु बाजार से लिए गए सैंपल कोरोना पॉजिटिव आए. इसी रिपोर्ट्स पर अब WHO ने खरीखोटी सुनाई है.

Join DV News Live on Telegram

कोरोना वायरस की उत्पत्ति कैसे हुई? सबसे पहले इसका वायरस कहां दिखा? क्या ये जानवरों से फैला? ये तमाम सवाल हैं जो तीन साल से वैज्ञानिकों के लिए सिरदर्द बने हुए थे. सबसे पहले चीन के वुहान शहर में कोरोना के मामले आए थे. इसके बाद कई विदेशी रिपोर्ट्स में बताया गया कि चीन की वुहान स्थिति सीक्रेट लैब से ही ये वायरस फैला. मगर इसका कोई पुख्ता सबूत किसी के पास नहीं था. एक दिन पहले एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई. जिसमें बताया गया कि रैकून कुत्तों से भी ये वायरस फैल सकता है. अब इसी रिपोर्ट के आधार पर WHO ने चीन को कड़ी फटकार लगाई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन को खरीखोटी सुनाई है. उसने कहा है कि चीन ने कोरोना के बारे में बहुत सारी जानकारी हमसे छिपाई हैं. इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 2020 में चीन की वुहान बाजार से लिए गए सैंपल पॉजिटिव आए हैं. इससे ये साफ हो गया है कि वुहान की सी फूट मार्केट में पहले से ही वायरस मौजूद था. WHO ने कहा है कि अगर चीन हमसे ये जानकारी साझा करता तो तो महामारी से और जल्दी निपटने में मदद हो सकती थी. इस बीमारी ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जान ले ली है.

चीन का वुहान शहर सी फूड के लिए फेमस है. यहां पर एक हुआनन में जानवरों की पूरी मार्केट है. पहले से ही ये दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस SARS-CoV-2 वायरस इसी जगह से बाकी दुनिया में फैला है. जब इस तरह की विदेशी रिपोर्ट्स सामने आईं तो चीन तो एकदम भोला बन गया. उसने दुनिया से कहा कि उसके खिलाफ माहौल बनाया जा रहा है. चीन ने सबसे पहले वैक्सीन का भी दावा कर दिया. जबकि अभी तक चीन में कोरोना का प्रकोप है. बीते साल आखिरी महीनों में तो हालात ये हो गई थी लाश रखने की भी जगह नहीं बची थी.