NEET UG 2023 Registration: NTA ने कुछ दिन पहले ही SC और ST वर्ग के छात्रों के लिए एक नोटिस जारी किया है, जिसमें यह स्पष्ट है कि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति सर्टिफिकेट के लिए कोई भी कट-ऑफ तिथि तय नही है. NEET 2023 के लिए न तो सर्टिफिकेट और न ही आवेदन पत्र के लिए ST/ SC को लेकर कोई तिथि निर्धारित हैं.

Join DV News Live on Telegram

कई छात्र कट ऑफ डेट के चलते काफ़ी परेशान थे, अब उन्हें इससे सम्बंधित समस्या का सामना नही करना होगा. एडमिशन ब्रोशर में NTA ने इससे सम्बंधित सभी जानकारी अपडेट कर दी है. इसके सम्बंध में छात्रों को यदि कोई भी प्रश्न हो तो वे, कॉल और मेल के माध्यम से अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हैं.

NEET 2023 आरक्षण नीति के अनुसार, प्रत्येक पाठ्यक्रम में 15% सीटें अनुसूचित जाति और 7.5% सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. जिसमें, सामान्य/ सामान्य ईडब्लूएस/ ओबीसी एनसीएल /अनुसूचित जाति, जनजाति की हर सीट में 5% सीट पीडब्लूडी वर्ग के लिए आरक्षित है.

  • NEET 2023 Application Form ऑनलाइन माध्यम से जारी हैं. इच्छुक छात्र 6 अप्रैल 2023 तक या उससे पहले अपना आवेदन पत्र जमा कर लें.
  • आवेदन पत्र भरते समय अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस वर्ष से एक और डॉक्युमेंट अपलोड करना होगा, जो कि वर्तमान और स्थायी पता प्रमाण है.
  • ऐड्रेस प्रूफ भी छात्रों को आवेदन पत्र में अपलोड करना होगा जिसमें वे, आधार कार्ड/ पेन कार्ड/ पासपोर्ट/ वोटर आईडी इत्यादि में से कोई भी अपलोड कर सकते हैं.
  • NEET UG परीक्षा NTA के द्वारा हर वर्ष आयोजित करायी जाती है, इसके माध्यम से छात्र MBBS और BDS कोर्सज में दाखिला ले सकते हैं
  • इस वर्ष NEET UG 2023 की परीक्षा 7 मई 2023 को होनी तय हुई है जो की पेन और पेपर पर आधारित होगी.