वॉलमार्ट फाउंडेशन किसानों और महिलाओं की मदद करने के लिए आगे आया है. उसने किसानों की इनकम बढ़ाने और महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अपनी नई पंचवर्षीय रणनीति के तहत दो अनुदानों का ऐलान किया है. वॉलमार्ट फाउंडेश के इस ऐलान से अगले पांच साल में कम से कम 50 प्रतिशत महिलाओं को फायदा होगा. इसके अलावा वॉलमार्ट के इस कदम से 10 लाख छोटे किसान भी लाभांवित होंगे.

Join DV News Live on Telegram

वॉलमार्ट ने कहा है कि वह महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में छोटे किसानों की मदद करने के लिए टेक्नोसर्व को 30 लाख डॉलर का अनुदान देगा. इस अनुदान का मुख्य उदेश्य 24 एफपीओ और 30,000 किसानों तक पहुंचना है. खास बात यह है कि इससे 50% महिलाओं को भी फायदा मिलेगा. साथ ही फाउंडेशन ने कहा कि गैर-सरकारी संगठन ट्रिकल अप को वह 4.41 करोड़ रुपये से अधिक का एक और अनुदान देगा. इससे ओडिशा में 1,000 महिला किसानों को लाभ मिलेगा. उसने कहा कि यह राशि गैर-सरकारी संगठन ट्रिकल अप को इन छोटे महिला किसानों तक पहुंचाने के लिए दी जाएगी. इसके लिए उन्हें दो एफपीओ से जोड़ने को कहा जाएगा.

वॉलमार्ट फाउंडेशन ने कहा कि मेरा मुख्य उदेश्य किसानों और महिलाओं को मदद करना है, ताकि उनकी इनकम में बढ़ोतरी हो. दिल्ली में एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए वॉलमार्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष कैथलीन मैकलॉघलिन ने कहा कि मेरा मुख्य मकसद भारत में छोटे किसानों के लिए बाजार तक पहुंच आसान बनाना है. इसके लिए नई- नई तकनीकों के माध्यम से बाजार को आसान बनाया जाएगा.

वॉलमार्ट के इस कार्यक्रम में कर्नाटक, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को जगह दी गई है. वॉलमार्ट के इस खास कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के लिए सीमांत किसानों का विकास पहली प्राथमिकता है. कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए तरह- तरह की योजनाएं चला रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में 10,000 से ज्यादा एफपीओ का गठन किया है. इन एफपीओ की मदद से किसानों को उनके उत्पाद का अधिकतम दाम मिल सकेगा.