Mamata Banerjee News: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव 2023 के मद्देनजर राज्य मंत्रिमंडल (पश्चिम बंगाल कैबिनेट) में फेरबदल किया गया है. गुलाम रब्बानी को अल्पसंख्यक विकास विभाग के दायित्व से हटा दिया गया है. अब से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद राज्य के अल्पसंख्यक विकास विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगी. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री गुलाम रब्बानी के काम से नाखुश हैं. ताजमुल हुसैन विभाग के राज्य मंत्री के रूप में प्रभारी हैं. वह इस पद पर बने रहेंगे. सागरदिघी विधानसभा उपचुनाव में हार के बाद मुस्लिमों को लुभाने की ममता की यह बड़ी कदम माना जा रहा है.

Join DV News Live on Telegram

राज्य में पंचायत चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री के इस कदम को स्वाभाविक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. राजनीतिक हलकों का मानना है राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के एक वर्ग के असंतोष को समाप्त करने के लिए सीएम ने यह कदम उठाया है.

ममता बनर्जी ने गुलाम रब्बानी को अल्पसंख्यक मंत्री से हटाया, खुद संभालेंगी विभाग
बता दें आमता छात्र नेता अनीस खान की मौत और हाल ही में आईएसएफ विधायक नौशाद सिद्दीकी की गिरफ्तारी के बाद मुस्लिमों का एक तबगा ममता बनर्जी से नाराज बताया जा रहा है. हालांकि राज्य के सत्ताधारी खेमे ने शुरू से ही इसे मानने से इनकार कर दिया. ऐसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अल्पसंख्यक विकास विभाग की जिम्मेदारी संभाली. बता दें कि कुछ दिन पहले ममता बनर्जी ने तृणमूल का अल्पसंख्यक चेहरा बदल दिया था. हाजी नुरुल इस्लाम की जगह उत्तरी दिनाजपुर में इटाहार के नेता मुशर्रफ हुसैन तृणमूल अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रमुख बनाया गया था. सोमवार को राज्य कैबिनेट की बैठक हुई. मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि गुलाम रब्बानी को अल्पसंख्यक मामलों के विभाग से हटाया जा रहा है. अल्पसंख्यक कार्य विभाग स्वयं मुख्यमंत्री देखेंगी.