Greater Noida में एक अपार्टमेंट परिसर में उस वक्त विवाद खड़ा हो गया जब निवासियों के एक वर्ग ने परिसर के बाहर कुछ लोगों द्वारा परिसर के भीतर एक खाली जगह में नमाज अदा करने पर आपत्ति जताई।

सुपरटेक इकोविलेज-2 कॉम्प्लेक्स के कुछ निवासियों की शिकायत के बाद स्थानीय पुलिस अधिकारियों की एक टीम को तैनात किया गया था, जिसमें कहा गया था कि अनिवासी प्रार्थना के लिए परिसर के वाणिज्यिक मार्ट के एक हिस्से में आते हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे रमजान की नमाज के लिए परिसर में गैर-निवासियों के आने पर आपत्ति जता रहे थे, न कि मुस्लिम समुदाय के निवासियों से।

Join DV News Live on Telegram

नमाज को लेकर हुए हंगामे को देखते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पुलिस को बताया कि वे भी इस बार बिल्डर द्वारा निर्धारित खुली जगह पर नहीं बल्कि घर या मस्जिद में नमाज अदा करेंगे.

पुलिस उपायुक्त (मध्य नोएडा) रामबदन सिंह ने कहा कि मामले को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझा लिया गया है।

“समाज के मुस्लिम निवासियों ने लिखित में दिया है कि वे बाजार में सार्वजनिक क्षेत्र में नमाज़ नहीं पढ़ेंगे और अपने घर या अपने पूजा स्थल पर नमाज़ अदा करेंगे। एहतियात के तौर पर, किसी भी अप्रिय घटना के मामले में और यहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल को इलाके में तैनात किया गया है, ”वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।

बिसरख थाने के एसएचओ अनिल राजपूत ने कहा कि रात करीब साढ़े आठ बजे विवाद की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। “सोसाइटी के बिल्डर ने रमजान के दौरान नमाज अदा करने के लिए निवासियों के लिए सोसायटी के वाणिज्यिक बाजार की तीसरी मंजिल पर कुछ जगह दी थी। यह स्पेस कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की तीसरी मंजिल पर बनाया गया था। यहां रोजाना करीब 30 से 40 लोग नमाज अदा करने आ रहे थे। हालांकि, समाज के निवासियों ने नमाज अदा करने के लिए बाहर से यहां आने वाले गैर-निवासियों पर आपत्ति जताई, ”राजपूत ने कहा।

नाम न छापने की शर्त पर सोसाइटी के एक निवासी ने कहा कि कॉम्प्लेक्स के अंदर कमर्शियल मार्ट स्थित होने के कारण निवासियों की चिंता कॉम्प्लेक्स की सुरक्षा के संदर्भ में थी।

“पिछले सप्ताह बाजार में सार्वजनिक स्थान पर नमाज़ अदा करने वाले 30-40 लोगों में से लगभग 10 लोग ही हमारे समाज के थे और बाकी बाहर के थे। इसलिए, निवासियों ने केवल यहां प्रार्थना करने के लिए समाज के बाहर से आने वालों पर आपत्ति जताई, जबकि हमारे समाज के निवासियों द्वारा प्रार्थना करने के लिए जगह का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं थी, ”उन्होंने कहा।