नई दिल्ली: हर साल रामनवमी के दिन कोई न कोई हिंसक घटना देखने को मिल ही जाती है. इस बार भी कुछ राज्यों में हिंसा हुई है। आगजनी, पथराव हुआ है। पुलिस हरकत में आई और कई लोगों को लगाया गया। गुजरात से लेकर महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक तक में बदमाशों ने तबाही मचा रखी है। हालांकि, पुलिस ने लाइव हिंसा को शांत कर दिया। साथ ही साथ मिलकर कार्रवाई की गई है। कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच शुक्रवार को नमाज के समय हावड़ा शहर के शिबपुर थाना क्षेत्र में हिंसा देखने को मिली है.

Join DV News Live on Telegram

जानकारी के अनुसार, कुछ गुंडागर्दी ने पथराव का सहारा लिया है और तनाव फिर से भड़क गया है। कमिश्नर मौके पर पहुंच गए हैं। इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। इससे पहले रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव किया गया था। आरोप है कि जुलूस अभियान के दौरान शिबपुर और सांकल में शिकायत की गई थी। हिंसा के बाद, पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए फिर से इलाके में भारी बल तैनात कर दिया। इसके बाद पुलिस ने मौके पर ट्रैफिक रोक दिया। कई हिंसा में कठोर हो गए और गुंडों ने उन्हें आग के हवाले कर दिया।


इस गुंडागर्दी को लेकर ममता बनर्जी का कहना है कि वह दंगों को देश का दुश्मन मानती हैं क्योंकि उन्होंने एक वर्ग विशेष को लाभ पहुंचाने के लिए अनाधिकृत रास्ता चुना.

ममता ने दावा किया कि बीजेपी ने दंगे भड़काने के लिए बंगाल के बाहर से गुंडे बुलाए थे. जुलूस को भी नहीं रोका गया। हालांकि तलवार और बुलडोजर का लाइसेंस भी नहीं दिया। हावड़ा में ऐसा दुस्साहस कैसे किया गया?

हालांकि, भाजपा ने ममता बनर्जी की ओर से कथित झूठ का खंडन किया है। पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार का कहना है कि उन्होंने गलत रास्ता नहीं चुना है. टीएमसी गलत बोल रही है। उन्हें हावड़ा मैदान तक का लाइसेंस दिया गया था।

मुंबई के मालवानी इलाके में दो गुटखा प्लेऑफ
महाराष्ट्र के मुंबई के मायानगरी के मालवणी इलाके में जुलूस के दौरान आप प्लेऑफ में दो ग्रुप में गए थे. अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस का कहना है कि जुलूस के दौरान पथराव किया गया, जिससे ये आंकड़े लोगों तक पहुंचे. कुछ देर तनाव रहा, लेकिन अब काबू में है। पुलिस का कहना है कि 300 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

संभाजीनगर में गुंडागर्दी
महाराष्ट्र के संभाजीनगर की बात करें तो यहां बुधवार रात दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इसी दौरान जंगल में पहुंची पुलिस टीम पर भी हमला किया गया और फायरिंग की गई। पुलिस का कहना है कि वे राम मंदिर के पास दो गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर हंगामा करने की कोशिश कर रहे थे. इसी बीच करीब 500 लोगों की भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया और जहरीला पेट्रोल डाल दिया, जिसमें 10 पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 12 लोग घायल हो गए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए फायरिंग की गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. इलाके में शांति है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. गिरफ्तारी के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है।

वडोदरा में हिंसा के बाद पुलिस की कार्रवाई, कई हिरासत में
गुजरात के वडोदरा में रामनवमी के दो जुलूसों पर पथराव किया गया। इस दौरान कई लोग घायल हो गए। पहली घटना फतेहपुरा क्षेत्र के पंजरीगर मोहल्ले के पास सामने आई। इसके बाद दूसरी घटना शाम को पास के कुंभारवाड़ा में देखने को मिली। फतेहपुरा में पथराव के मामले में अब तक 24 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस मारपीट में एक युवक घायल हो गया। कुंभेरवाड़ा में महिलाओं समेत कुछ लोग घायल हुए हैं.

कर्नाटक में हिंसक झड़प, दो लोगों को चाकू मारा
कर्नाटक के हासन जिले में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समुदायों के लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दो लोगों को चाकू मार दिया गया, एक गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मौजूदा पुलिस का कहना है कि यह सीमावर्ती इलाकों में काम करती है।