पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के दिन हुई हिंसा की राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. इस बीच, हावड़ा से जुड़ी कुछ सीमित इंटरनेट सेवाओं को दोपहर दो बजे तक के लिए निलंबित कर दिया गया। इलाके में पुलिस पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है। बता दें कि हावड़ा के शिवपुर से सटे कई इलाकों में गुरुवार की रात से ही तनाव है. बवाल से निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। शुक्रवार सुबह से ही इलाके में तनाव व्याप्त है। इस बीच जब से इस घटना की जांच सी एयर को सौंपी गई है। अब तक 48 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Join DV News Live on Telegram

सूत्रों के मुताबिक, सी फोकस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप समेत कई जानकारियां जांच में शामिल होंगी। इसमें डिप्टी रैंक के अधिकारी होंगे। इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है और पुलिस लगातार माइकिंग कर रही है.

पुलिस की पेट्रोलिंग तेज, स्थानीय लोग परेशान
रामनवमी पर हुई हिंसा के बाद हावड़ा का काजीपाड़ा इलाका सामान्य सीमा पर लौटने लगा है. धीमी धीमी चयापचय के लिए स्थिर सुबह। सुबह 7 बजे पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी के नेतृत्व में पुलिस बल ने क्षेत्र का दौरा किया और स्थानीय निवासियों से बात की. कई स्थानीय लोगों से बातचीत की। हावड़ा सिटी पुलिस निवासियों से बात करने के लिए काजीपारा इलाके में विवेक विहार के आवास पर आई। पुलिस का नुकसान है कि सब कुछ वापस सामान्य हो जाएगा, लेकिन आवास निवासी पुलिस की क्षति से बाज नहीं आ रहे हैं। वे पुलिस के खिलाफ हो गए। हालांकि काजीपाड़ा क्षेत्र सामान्य स्थिति चाहता है, लेकिन निवासी कहीं भी डरे हुए नहीं हैं और असुरक्षा के शिकार हैं।

रामनवमी हिंसा को लेकर शुरू हुआ विवाद, बीजेपी-टेसी आए आमने-सामने
बता दें कि इस घटना को लेकर राज्य में राजनीति शुरू हो गई है. सीएम ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी ने हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. भाजपा पहले ही इस घटना की एनआईए जांच की मांग कर चुकी है। वहीं, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु के पदाधिकारियों ने पुलिस मंत्री की सहमति की मांग उठाई और कहा, ‘यह तुष्टिकरण की राजनीति का परिचायक है.’ मैं पुलिस मंत्री के कनेक्शन की मांग करता हूं। कलकत्ता उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की। मैंने एनआईए, सीबीआई जांच की मांग की है। कोर्ट ने अर्जी स्वीकार कर ली है। यह मामला सोमवार को होगा। हावड़ा के उरदर के कई इलाकों में शनिवार दोपहर 2 बजे से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी पहले ही जाम कर दी गई है।