सासाराम : बिहार के सासाराम में रामनवमी के दिन काफी शांति रही, रात गुजरी और अगले दिन जैसे ही बारात निकली पूरा सासाराम जलकर खाक हो गया. उधर, नालंदा में भी आगजनी और पथराव शुरू हो गया। उस वक्त पुलिस बमुश्किल स्थिति को काबू में कर पाई थी, लेकिन आज सड़कों पर पड़े ईंट-पत्थर इस घटना को बयां करने के लिए काफी हैं. सहजलाल पीर के आसपास के पांच इलाके, जहां कल हिंसा भड़की थी, आज चारों तरफ पुलिस का पहरा है। इसके बावजूद यहां के लोगों में आस्था नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

लोग जल्द से जल्द अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाना चाहते हैं। इन इलाकों से लोगों का पलायन हो रहा है। आरोप है कि हिंसक झड़प के बाद लखनऊ सराय के सहजलाल पीर, कादिरगंज में एक पक्ष के घरों में रात भर आगजनी और लूटपाट चलती रही. जलाल पीर में दंगाइयों ने एक पक्ष के पांच से छह घरों में आग लगा दी. ये घटनाएं पुलिस की निगरानी में हुईं। ऐसे में लोगों का अब पुलिस पर भरोसा नहीं रह गया है। आज शनिवार को इन सभी घरों पर ताला लगा दिया गया है.

जिन घरों में लोग अब भी बचे हुए हैं वे भागने की तैयारी कर रहे हैं. इन घरों में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला के मुताबिक उनके घर में आग लगा दी गई थी. वहीं घर के बाहर बंधे पांच बकरे व गाय-भैंस उठा ले गए। घटना के बाद स्थानीय लोगों में इस कदर दहशत है कि लोग जितना हो सके ठेले और साइकिल पर घर का सामान लाद कर भाग रहे हैं.

पुलिस न तो घरों से निकलने वाले लोगों को रोक रही है और न ही कोई आश्वासन दे रही है। अपने घरों से भागे लोगों ने बताया कि वहां कैसे रहना है।

शाह जलाल पीर के घरों में आज भी आग की लपटें निकल रही हैं। कई घर नष्ट हो गए हैं। बदमाशों ने या तो सामान या जेवरात लूट लिए या आग लगा दी। अब यहां जान को भी खतरा है। आपको बता दें कि शनिवार को सासाराम में रामनवमी की शोभायात्रा निकल रही थी. इसी बीच एक पक्ष के लोगों ने पथराव और फायरिंग शुरू कर दी। दूसरी ओर, दूसरे पक्ष के लोगों ने भी हिंसा का जवाब हिंसा से दिया और जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की।

एक बार फिर हिंसा की खबर आ रही है
देखते ही देखते स्थिति ऐसी हो गई कि वे प्रभावित इलाकों से पलायन को मजबूर हो गए। दूसरी ओर सासाराम से खबर आ रही है कि अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है. उधर, रोहतास के डीएम धर्मेंद्र कुमार और एसपी विनीत कुमार ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है. यहां दुकानें और बाजार बंद कर दिए गए हैं। धारा 144 लागू कर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

एसपी खुद मैदान में उतरे
लगातार हो रहे पलायन की खबरों के बीच अब सासाराम एसपी विनीत कुमार माइक और खुद के साथ मैदान में उतरे हैं. वह लोगों से अपनी दुकानें खोलने का आग्रह कर रहे हैं। इस दौरान जब उनसे पलायन करने वाले लोगों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने पलायन के आरोप को खारिज कर दिया. कहा कि यहां से कोई नहीं भागा है। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की भी अपील की।

क्या कहते हैं पीड़ित
इस दौरान टीवी 9 की टीम ने कई पीड़ित परिवारों से बातचीत की. एक महिला ने बताया कि उसके घर में दो बेटियों के दहेज का सामान था। दंगाइयों ने घर में आग लगा दी और जेवर लूट लिए। पुलिस ने भी उन्हें सुरक्षा नहीं दी। पीड़िता ने कहा कि उसकी पांच बेटियां हैं, वह उनके साथ कहां जाए। एक अन्य महिला ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उसकी शिकायत नहीं सुनी। कहा कि- तुम आग लगाकर दिखावा कर रहे हो।

अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है
बिहार पुलिस ने शनिवार दोपहर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से घटना की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है. बताया गया कि नालंदा के बिहारशरीफ और रोहतास के सासाराम में स्थिति सामान्य और नियंत्रण में है. दोनों जगहों पर दो प्राथमिकी दर्ज कर अब तक कुल 45 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. वहीं, बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी की प्रक्रिया जारी है.