सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की 14 विपक्षी पार्टियों की याचिका कांग्रेस सहित 14 राजनीतिक दलों ने ED और CBI के दुरुपयोग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस मामले में आज सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान विपक्षी दलों को बड़ा झटका लगा। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूरन ने कहा कि यह मामला सुनवाई के लायक नहीं है. उन्होंने कहा कि यह सामान्य सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

CJI ने कहा कि एक राजनेता एक आम आदमी से ज्यादा कुछ नहीं है। चीफ जस्टिस ने कहा कि हम इस मामले में कोई आदेश नहीं दे सकते हैं. इसके बाद 14 राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस ले ली थी. ऐसे में आइए जानते हैं कि CJI के सवाल पर वकील ने क्या कहा.

जवाब: अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ईडी और सीबीआई के मामले 6 गुना बढ़ गए हैं. 23 फीसदी मामलों में माहवारी आ गई है। सिंघवी ने कहा कि 124 मामलों में से 118 विपक्षी दलों के खिलाफ हैं।

सवाल: सीजेआई ने कहा कि हम मानते हैं कि आपके पास आंकड़े हैं। लेकिन क्या हम कह सकते हैं कि जांच और अभियोजन से छूट होनी चाहिए, जैसा कि 14 राजनीतिक दलों ने दायर किया है। इस देश में एक स्वतंत्र प्रेस है।

जवाब सिंघवी ने कहा कि साफ तौर पर 95 फीसदी मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ बन रहे हैं. लोकतंत्र का मूल ढांचा प्रभावित हो रहा है, जैसा कि केशवानंद भारती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था। विपक्षी नेताओं को इस तरह परेशान और डराया जा रहा है। सिंघवी ने कहा कि 14 राजनीतिक दलों ने यह याचिका इसलिए दाखिल की है क्योंकि उनके पास देश में 42 फीसदी बहुमत है और उन्हें इस तरह परेशान किया जा रहा है. गिरफ्तारी से पहले हमारी दो मांगें हैं। आपको गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है? गिरफ्तारी की क्या जरूरत है?

प्रश्न: सीजेआई ने कहा कि गिरफ्तारी करना पहले से ही स्पष्ट है। राजनीतिक लोगों को किसी प्रकार का संरक्षण नहीं मिल सकता है। क्या हम कह सकते हैं कि अपराध गंभीर नहीं है, क्योंकि सजा 7 साल से कम है, तो गिरफ्तारी नहीं होनी चाहिए. क्या आप चाहते हैं कि राजनीतिक लोगों को ऐसी सुरक्षा दी जाए जो आम नागरिक से अलग हो? एजेंसियों पर कोई कार्रवाई करने की कानूनी बाध्यता है, क्योंकि आप नेता हैं तो दूसरी मजबूरियां थोपें।

जवाब सिंघवी ने कहा कि हमें सिर्फ कुछ गाइडलाइंस की जरूरत है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि अलग से कोई सुरक्षा दी जाए।

सवाल: सीजेआई ने कहा कि गिरफ्तारी का प्रावधान कानून में एजेंसी के पास है। कानून ने उन्हें यह अधिकार दिया है। हम इसे कैसे दूर कर सकते हैं? हम ऐसा नहीं कर सकते। ऐसे में कोई खतरा नहीं है, यह उचित नहीं है। आप आंकड़ों को ठोस कानूनी दिशा-निर्देशों में बदलने की कोशिश कर रहे हैं। तो अब ये आंकड़े सिर्फ राजनेताओं से जुड़े हैं। यदि शक्ति का प्रयोग मनमाना है तो यह व्यक्तिगत मामले में अधिकारों का उल्लंघन है। CJI ने कहा कि अगर व्यक्तिगत अधिकारों के हनन का मामला बनता है तो हम देख सकते हैं. लेकिन सभी राजनेताओं की इस तरह से रक्षा नहीं की जा सकती है।

जवाब सिंघवी ने कहा कि ट्रिपल टेस्ट को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

प्रश्न: सीजेआई ने कहा कि आपके पास विकल्प हैं। संसद है और न्यायिक सुरक्षा के लिए हाईकोर्ट जाना चाहिए।

जवाब सिंघवी ने कहा कि गाइडलाइंस वगैरह की फाइनल ट्यूनिंग में कोर्ट क्या करेगा, यह बाद में है. लेकिन पहला सवाल लोकतंत्र के लिए है।

सवाल: सीजेआई ने कहा कि एक बार जब आप लोकतंत्र, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि कहते हैं तो हम यह नहीं भूल सकते कि यह तर्क राजनेताओं का है. हमारी समस्या यह है कि जब हम किसी एक मामले में दिशा-निर्देश बनाते हैं तो सबसे पहले हम इस पहलू को देखते हैं कि इसका सभी पर क्या प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि कानून सबके लिए बराबर है। हम इस मामले में कोई आदेश पारित नहीं कर सकते। यह मामला सुनने लायक नहीं है। यह सामान्य सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है। ईडी अपराध या संदेह की गंभीरता के बावजूद गिरफ्तार नहीं कर सकता। हम ऐसा कैसे कर सकते हैं? अपराध की गंभीरता को कैसे नज़रअंदाज़ किया जा सकता है?

उत्तर: सिंघवी ने कहा लेकिन लोकतंत्र क्या है? जबकि नेता इन्हीं बातों पर लड़ रहे हैं। केवल इन वर्गों के लोगों के पास ट्रिपल टेस्ट के अधीन एक अदालत हो सकती है।