केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को पूछा कि कांग्रेस राहुल गांधी की व्यक्तिगत कानूनी लड़ाई को लोकतंत्र की लड़ाई के रूप में पेश करने की कोशिश क्यों कर रही है। “अब यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस एक नए निम्न स्तर पर पहुंचने और भारत के लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वे राजनीतिक रूप से प्रासंगिक बने रहने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। यह लोकतंत्र की नहीं बल्कि एक व्यक्ति की लड़ाई है। इसकी कोई भी आलोचना कम पड़ जाती है।” सिंधिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राहुल गांधी लोकसभा से अयोग्य होने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जयललिता और आजम खान अतीत में अयोग्य घोषित किए गए थे। सिंधिया ने कहा, “लेकिन इस बार इतना हंगामा क्यों है? लोग काले कपड़े क्यों पहन रहे हैं।”

Join DV News Live on Telegram

“राहुल गांधी को एक विशेष उपचार दिया जा रहा है। जब वह अदालत गए, तो कांग्रेस नेताओं की एक फौज उनके साथ थी। यह न्यायपालिका पर दबाव बनाने का प्रयास नहीं है, तो क्या है? क्या यह गांधीवादी राजनीति है? यह सब क्यों किया जा रहा है?” एक व्यक्ति के लिए किया गया?” केंद्रीय मंत्री ने कहा।

सिंधिया ने कहा कि राहुल गांधी का यह बयान कि वह गांधी हैं और गांधी माफी नहीं मांगते, बहुत आश्चर्यजनक है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने यहां तक कहा कि गांधी परिवार के सदस्यों के लिए अलग नियम होने चाहिए। इससे साबित होता है कि पार्टी के लिए कुछ लोग प्रथम श्रेणी के नागरिक हैं जबकि आप और मैं तीसरे दर्जे के नागरिक हैं।

सिंधिया ने कांग्रेस के आदर्शों को ‘देशद्रोही’ करार देते हुए कहा कि माफी मांगने से कोई छोटा नहीं हो जाता लेकिन कुछ पार्टियां सोचती हैं कि वे पहले, देश से पहले आते हैं।

‘काले से क्या दिक्कत है, बाल भी काले हैं’: अधीर चौधरी
कांग्रेस सांसद अधीर चौधरी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि सिंधिया को कांग्रेस को यह बताना चाहिए कि कथित अडानी घोटाले की जेपीसी जांच की पार्टी की मांग गलत क्यों है। “भाजपा ने हमारी आलोचना करने के लिए पूर्व कांग्रेसियों को तैनात किया। काले रंग से आपको क्या समस्या है? पीएम मोदी के अंगरक्षक भी काले रंग के कपड़े पहनते हैं। आपके विपरीत, हम सभी रंगों से प्यार करते हैं, केवल भगवा ही नहीं। देखिए, हमारे बाल भी काले हैं और हमें दुख होता है जब हमारे बाल सफ़ेद होने लगते हैं,” अधीर चौधरी ने कहा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “राहुल गांधी को बिजली की गति से अयोग्य घोषित किया गया था। गुजरात के एक सांसद को अतीत में तीन साल की सजा मिली थी, लेकिन उन्हें संसद में भाग लेने की अनुमति दी गई थी।”