रघुराम राजन – पूर्व अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्य अर्थशास्त्री, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय पहले वैश्विक वित्तीय संकट की भविष्यवाणी की थी – ने चेतावनी दी थी कि सिलिकॉन वैली बैंक और क्रेडिट सुइस के बचाव के बाद बैंकिंग प्रणाली अधिक उथल-पुथल की ओर बढ़ रही है।

राजन, जो भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी थे, ने कहा कि एक दशक के आसान पैसे और केंद्रीय बैंकों से तरलता की बाढ़ ने एक “लत” और वित्तीय प्रणाली के भीतर एक नाजुकता पैदा कर दी है क्योंकि नीति निर्माताओं ने नीति को कड़ा कर दिया है।

Join DV News Live on Telegram

राजन ने ग्लासगो में एक साक्षात्कार में कहा, “मैं सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करता हूं, लेकिन उम्मीद करता हूं कि आने के लिए और भी कुछ हो सकता है, आंशिक रूप से क्योंकि हमने जो कुछ देखा वह अप्रत्याशित था।” “पूरी चिंता यह है कि बहुत आसान पैसा (और) लंबी अवधि में उच्च तरलता विकृत प्रोत्साहन और विकृत संरचनाएं बनाती है जो सब कुछ उलटने पर नाजुक हो जाती हैं।”

उनकी टिप्पणियां चेतावनियों में जोड़ती हैं कि एसवीबी और क्रेडिट सुइस में परेशानी वित्तीय प्रणाली में गहरी अंतर्निहित समस्याओं का संकेत है।

2005 में IMF के मुख्य अर्थशास्त्री रहते हुए, राजन ने जैक्सन होल भाषण में वैश्विक वित्तीय संकट के आगे बैंकिंग क्षेत्र पर एक भविष्यद्वाणी चेतावनी दी, जिसने पूर्व अमेरिकी ट्रेजरी सचिव लैरी समर्स को उन्हें “ल्यूडाइट” कहने के लिए प्रेरित किया। राजन, जो अब यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं, ने भी 2013 से 2016 तक अपने केंद्रीय बैंक का नेतृत्व करते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

एसवीबी और क्रेडिट सुइस में संकट के बाद बैंक शेयरों में गिरावट आई लेकिन केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने के लिए नीति को कड़ा कर दिया है।

राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंकरों को “मुफ्त सवारी” दी गई है क्योंकि नीति निर्माता वित्तीय संकट के बाद के दशक में उठाए गए अति-उपयुक्त रुख को तेजी से उलट देते हैं।

राजन ने कहा, “मौद्रिक नीति के स्पिलओवर प्रभाव बहुत बड़े हैं और सामान्य पर्यवेक्षण से निपटा नहीं जा सकता है, यह भावना पिछले कई वर्षों में हमारी चेतना से दूर हो गई है।”

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंकों द्वारा “तरलता के साथ प्रणाली में बाढ़” के बाद बैंकों को खोलना आसान नहीं है।

“यह एक लत है जिसे आपने सिस्टम में मजबूर कर दिया है क्योंकि आप सिस्टम को कम रिटर्न वाली तरल संपत्ति से भर देते हैं और बैंक कह रहे हैं, ‘हमें इसे पकड़ना है, लेकिन हम इसके साथ क्या करते हैं?” आइए इससे पैसा बनाने के तरीके खोजें ‘और इससे उन्हें तरलता की वापसी के प्रति संवेदनशील बना दिया जाता है।”