भारतीय रेलवे कल दो और वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने जा रहा है। इन दो नई वंदे भारत ट्रेनों के शुरू होने के बाद, देश में वर्तमान में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 13 हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस, जो आईटी सिटी हैदराबाद को तिरुपति से जोड़ेगी, तेलंगाना राज्य से शुरू होने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। ये दोनों ट्रेनें तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर शुरू की जाएंगी। ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय करीब साढ़े तीन घंटे कम हो जाएगा। खासकर यह ट्रेन श्रद्धालुओं के लिए फायदेमंद साबित होगी।

Join DV News Live on Telegram

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी वहां तांबरम और सेनगोट्टई के बीच एक एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी थिरुथुरापुंडी से अगस्त्यमपल्ली के बीच डेमू सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इससे आसपास के जिलों के लोगों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री थिरुथुरापुंडी से अगस्तियामपल्ली के बीच 37 किलोमीटर के आमान परिवर्तन खंड का भी उद्घाटन करेंगे। इस सेक्शन को रेलवे ने कुल 294 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया है। इससे खाद्य और औद्योगिक नमक की आवाजाही में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के विद्युतीकरण और दोहरीकरण का भी उद्घाटन करेंगे.

करीब 1,410 करोड़ रुपये की लागत से 85 किमी से अधिक की दूरी तय करने वाली परियोजना को पूरा किया गया है। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में भी मदद करेगी।

आपको बता दें कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस फरवरी 2019 में नई दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू हुई थी। वहीं, दूसरी वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलाई गई। तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस पिछले साल मुंबई और अहमदाबाद के बीच शुरू की गई थी। चौथा वंदे भारत हिमाचल प्रदेश में दिल्ली और ऊना के बीच संचालित किया गया था।