नई दिल्ली: लॉन्च के साथ-साथ ChatGPT ने तकनीकी क्षेत्र में अपनी जगह का विस्तार किया है। कई आईटी फर्मों, विशेष रूप से सैमसंग ने कर्मचारियों को अपना काम करते समय चैटजीपीटी का उपयोग करने दिया है। दुर्भाग्य से, इससे श्रमिकों को परेशानी हुई जब उन्होंने अनजाने में एआई चैटबॉट को निजी जानकारी तक पहुंच प्रदान की। सैमसंग के सेमीकंडक्टर डिवीजन ने अपने इंजीनियरों को स्रोत कोड के साथ मुद्दों को हल करने में सहायता के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

Join DV News Live on Telegram

एक नए सॉफ़्टवेयर के स्रोत कोड और उनके हार्डवेयर के बारे में मीटिंग नोट्स सहित शीर्ष-गुप्त जानकारी, कर्मचारियों द्वारा गलती से इनपुट कर दी गई थी। एक महीने के अंदर इस तरह की तीन घटनाएं हुई हैं।

गौरतलब है कि चैटजीपीटी सीखने को जारी रखने के लिए प्राप्त होने वाले डेटा को अपने पास रखता है। इस प्रकार, AI चैटबॉट्स OpenAI के डेवलपर के पास अब इन सैमसंग ट्रेड सीक्रेट्स तक पहुंच है।

रिपोर्टों के मुताबिक, Samsung सेमीकंडक्टर भविष्य में ऐसी त्रुटियों को होने से रोकने के लिए कर्मचारियों के सदस्यों द्वारा उपयोग के लिए अपनी एआई विकसित कर रहा है। दुर्भाग्य से, यह केवल उन संकेतों को संभालने में सक्षम होगा जो आकार में 1024 बाइट से कम हैं।

दुर्घटनाओं में से एक में, एक कार्यकर्ता एआई चैटबॉट का उपयोग करके गुप्त कंपनी चिप दोष का पता लगाने के लिए परीक्षण अनुक्रमों का अनुकूलन कर रहा था। एक अर्धचालक डेटाबेस डाउनलोड प्रोग्राम के स्रोत कोड को कर्मचारी द्वारा कॉपी किया गया था, जिसने इसे चैटजीपीटी में दर्ज किया और समस्याओं की जांच की।

एक अन्य उदाहरण चैटजीपीटी का उपयोग करने वाला एक कार्यकर्ता था, जिसने मीटिंग नोट्स को एक प्रस्तुति में बदल दिया। इन नोटों में निजी जानकारी होती है जिसे बाहरी पक्षों को प्रकट नहीं किया जाना चाहिए था।

गौरतलब है कि OpenAI के लिए ChatGPT FAQ स्पष्ट रूप से बताता है कि “हमारे AI प्रशिक्षक हमारे सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए आपकी बातचीत की समीक्षा कर सकते हैं।”

द रजिस्टर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग के सीईओ ने स्टाफ मेंबर्स को ऐसी गलतियों से बचने की सलाह दी है। उन्होंने चेताया है कि आपातकालीन सूचना सुरक्षा प्रक्रियाओं के लागू होने के बावजूद अगर इसी तरह की घटना होती है तो चैटजीपीटी तक पहुंच कॉर्पोरेट नेटवर्क पर प्रतिबंधित हो सकती है।

OpenAI द्वारा दिया गया बयान विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि “हम मॉडल प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा से व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली किसी भी जानकारी को हटा देते हैं। इसके अलावा, मॉडल प्रदर्शन को बढ़ाने के हमारे प्रयासों के लिए, हम केवल प्रति ग्राहक डेटा के एक छोटे से नमूने का उपयोग करते हैं।