Adani समूह ने सोमवार को समूह में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर हाल ही में ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ की रिपोर्ट का सिरे से खंडन किया और इसे समूह को खत्म करने के लिए एक “प्रतिस्पर्धी दौड़” करार दिया।

अदानी समूह ने लेख के प्रकाशन के बाद फाइनेंशियल टाइम्स को एक पत्र लिखा, जिसमें समूह ने अदानी समूह के खुलासों की “मूलभूत गलतफहमी” और “परिणामस्वरूप गलतियां” कहा, और प्रकाशन को अपनी वेबसाइट से कहानी को तुरंत हटाने के लिए कहा।

Join DV News Live on Telegram

अदानी समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा, “भ्रामक कहानी के निर्माण के माध्यम से, आपकी कहानी ने अडानी समूह की कंपनियों पर प्रतिष्ठा का प्रभाव पैदा किया है। हम आपसे कहानी को तुरंत अपनी वेबसाइट से हटाने के लिए कहते हैं।”

22 मार्च की फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट का शीर्षक “इंडियन डेटा रिवील्स अडानी एम्पायर्स रिलायंस ऑन ऑफशोर फंडिंग”, भारत के एफडीआई प्रेषण आंकड़ों के विश्लेषण का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि हाल के वर्षों में समूह में लगभग सभी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश गौतम से जुड़ी अपतटीय संस्थाओं से आया है। अदानी परिवार।

फाइनेंशियल टाइम्स के विश्लेषण के अनुसार, आंकड़ों से पता चलता है कि अडानी से जुड़ी अपतटीय कंपनियों ने 2017 और 2022 के बीच समूह में कम से कम 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया, जो इस अवधि के दौरान कुल एफडीआई में प्राप्त 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का 45.4 प्रतिशत है।

अदानी समूह ने सोमवार को कहा, “हम समझते हैं कि अडानी को खत्म करने की प्रतिस्पर्धी दौड़ आकर्षक हो सकती है। लेकिन हम प्रतिभूति कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन कर रहे हैं और प्रवर्तक स्वामित्व और वित्तपोषण को अस्पष्ट नहीं कर रहे हैं।”

इसके अलावा, अडानी समूह के बयान में कहा गया है कि फाइनेंशियल टाइम्स की कहानी ने “बाजार में और अन्य मीडिया के साथ गलतफहमी पैदा की है, और यह एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है, हम इस समय इस जानकारी को सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए मजबूर हैं।”