प्रयागराज: चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का ऐलान कर दिया है. चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बसपा समेत अन्य पार्टियों ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. उमेश पाल हत्याकांड को लेकर इस बार प्रयागराज सीट को लेकर काफी चर्चा है. सूत्रों के मुताबिक बसपा ने प्रयागराज से माफिया अतीक अहमद के परिवार को दोबारा मेयर का चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है.

हालांकि बसपा ने इससे पहले अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन को मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया था. लेकिन, इसी साल 24 फरवरी को बसपा नेता राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अतीक और उसके गुर्गों पर हत्या का आरोप था। इसके बाद मायावती ने अतीक की पत्नी शाइस्ता का टिकट काट दिया।

Join DV News Live on Telegram

जानकारी के मुताबिक अब पार्टी की ओर से अतीक के छोटे भाई अशरफ की पत्नी जैनब उर्फ रूबी को चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया है. हालांकि, अशरफ फिलहाल यूपी के बरेली जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि अतीक के परिवार में जैनब अकेली ऐसी सदस्य है, जिसके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं है. पुलिस ने अतीक की पत्नी शाइस्ता और अतीक की बहन आयशा नूर के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक उमेश की हत्या के बाद से अतीक की पत्नी शाइस्ता फरार है. यूपी पुलिस ने शाइस्ता के खिलाफ कई धाराओं में मामला दर्ज किया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, शाइस्ता ही वह शख्स है, जिसने हत्या के बाद शूटरों को भागने में मदद की थी। उसने शूटरों को एक लाख रुपये दिए थे। जबकि, माफिया अतीक अहमद इस वक्त गुजरात की साबरमती जेल में बंद है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 4 मई को होगा, जबकि दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा।

पार्टियां चुनाव की तैयारी कर रही हैं
वहीं, चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही प्रशासन ने सड़कों से राजनीतिक दलों के झंडे हटाने शुरू कर दिए हैं. इस बार पहले चरण का चुनाव लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद और देवीपाटन के वार्डों में होगा. वहीं, इस चरण में आगरा, गोरखपुर और वाराणसी संभाग में निकाय चुनाव होने हैं, जिसके लिए चुनाव आयोग ने अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, सभी पार्टियां भी अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं.