बीजिंग: चीन ने सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह की अरुणाचल प्रदेश की चल रही यात्रा पर आपत्ति जताई और कहा कि यह बीजिंग की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है और सीमा पर शांति के लिए “अनुकूल” नहीं है।

चीन के दावे को नई दिल्ली द्वारा बार-बार खारिज किया गया है जो कहता है कि पूर्वोत्तर राज्य भारत का अभिन्न अंग है।

Join DV News Live on Telegram

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास रणनीतिक किबिथू गांव सहित सुदूर राज्य की शाह की यात्रा बीजिंग द्वारा पिछले सप्ताह राज्य में गांवों और पर्वत चोटियों सहित 11 स्थानों के नामों के “मानकीकरण” की पृष्ठभूमि में आती है।

शाह की यात्रा पर प्रतिक्रिया देते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, वांग वेनबिन ने कहा: “जंगनान (चीनी में दक्षिण तिब्बत) चीन का क्षेत्र है”।

वांग ने कहा, “भारतीय अधिकारी की ज़ंगनान यात्रा चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करती है, और सीमा की स्थिति की शांति के लिए अनुकूल नहीं है।”

चीन ने फरवरी 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा और नवंबर, 2017 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की राज्य की यात्रा का कड़ा विरोध किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने तत्कालीन प्रवक्ता गेंग शुआंग के हवाले से कहा, “चीनी सरकार ने कभी भी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है और विवादित क्षेत्र में भारतीय नेता की यात्रा का दृढ़ता से विरोध करती है।”

मई 2020 की शुरुआत से, भारत और चीन तीन साल के करीब लद्दाख सेक्टर में गतिरोध में बंद हैं, जिससे द्विपक्षीय संबंध दशकों में सबसे खराब स्थिति में पहुंच गए हैं।

दोनों पक्षों ने एलएसी पर हजारों सैनिकों और भारी हथियारों को तैनात किया है।

जून 2020 में गालवान घाटी में एक घातक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक और कम से कम चार चीनी सैनिक मारे गए – 1975 के बाद एलएसी पर पहली मौत।

भारत चीन के साथ विवादित सीमा पर बुनियादी ढांचे में सुधार पर काम कर रहा है, जिसने दशकों से भारत के साथ सीमा के पास अपने गांवों को बहुत विकसित किया है।

अपनी यात्रा के दौरान शाह एलएसी से सटे गांवों को व्यापक रूप से विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की योजना ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ (वीवीपी) का शुभारंभ करेंगे। उनके आईटीबीपी कर्मियों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

भारत ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में चीन द्वारा स्थानों का नाम बदलने को खारिज कर दिया था, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा था: “हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं।”

अप्रैल, 2017 और दिसंबर 2021 में ऐसा करने के बाद यह तीसरी बार था जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एकतरफा स्थानों का नाम बदला था।

2017 में, नाम परिवर्तन 13 अप्रैल को किए गए थे, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के नौ-दिवसीय उच्च प्रोफ़ाइल यात्रा के बाद अरुणाचल प्रदेश छोड़ने के एक दिन बाद। बीजिंग दलाई लामा को अलगाववादी कहता है और कहता है कि वह तिब्बत को एक स्वतंत्र देश बनाना चाहते हैं।