गृह मंत्री अमित शाह अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। इससे चीन बुरी तरह बौखलाया हुआ है। उन्होंने अमित शाह के अरुणाचल दौरे पर आपत्ति जताई है और इस दौरे को संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया है। हाल ही में चीन के अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों के नाम बदले गए। इसका भारत ने पूरी तरह से विरोध किया था। चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना बताता है।

Join DV News Live on Telegram

चीन और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक सवाल के जवाब में यह प्रतिक्रिया दी। वांग ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि जगन्नान चीन का हिस्सा हैं. वांग ने आसपास के लोगों से कहा कि यह सीमा पर शांति के लिए ठीक नहीं है।

अमित शाह आज अरुणाचल प्रदेश में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही वह आईटीबीपी के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। शाह अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के सीमावर्ती गांव किबितु में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत करेंगे।

वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के 19 ब्लॉकों में 2967 की सीमा के भीतर जीवन स्तर में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं और अलर्ट किया गया है. इसका मकसद यह है कि यहां के लोग बाहर जाने को मजबूर न हों।

चीन ने 11 जगहों के नाम बदले
आपको बता दें कि हाल ही में पहली बार अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. जिसके बाद दोनों देशों के संबंध और भी दोस्ताना हो गए। जबकि हाल ही में चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 11 जगहों के नाम बदले। इससे पहले भी चीन ऐसी हरकत कर चुका है। 2017 और 2021 में भी चीन ने 6 और 15 जगहों के नाम बदले। चीन की इस हरकत के बाद ही गृह मंत्री के दौरे को काफी अहम माना जा रहा है.