देश के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान अपनी ‘धीरे-धीरे सिकुड़ती’ अर्थव्यवस्था से बचने के लिए संघर्ष करेगा, जो दुर्बल ऋण चुकौती के चक्र में है। उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को उधार चक्र से बाहर निकलने और घरेलू सुधारों को प्राथमिकता देने की जरूरत है।

फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख ने कहा कि देश आर्थिक संकटों के बीच ‘फंस’ गया है और पूछा कि क्या इसका समाधान अधिक ऋण प्राप्त करना है या ‘देश को चलाने के तरीके का पुनर्गठन करना है। ‘। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान में सरकार जिस तरह से चल रही है, उसमें ‘सर्जरी’ की जरूरत है।

Join DV News Live on Telegram

पाकिस्तान देश के सबसे खराब आर्थिक संकटों में से एक का सामना कर रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, देश पर डिफॉल्ट का खतरा है और लगभग 7 बिलियन डॉलर के आईएमएफ ऋण कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है। इसका विदेशी भंडार भी घटकर 4.2 अरब डॉलर रह गया है जो केवल एक महीने के आयात के लिए पर्याप्त हो सकता है। देश में महंगाई मार्च में अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 35% पर पहुंच गई है।

खान, जो कई कानूनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, ने कहा कि उनकी टीम ऋण अदायगी को टालने की रणनीति विकसित कर रही है। उन्होंने यूके स्थित दैनिक को बताया, “हम अपने अर्थशास्त्री के साथ बैठे हैं (पर) एक योजना के साथ कैसे आना है जिसके साथ हम आईएमएफ के साथ बैठ सकते हैं और उन्हें अपने ऋण का भुगतान करने में सक्षम होने का एक व्यवहार्य तरीका दे सकते हैं।” कि, “लेकिन साथ ही, हमारी अर्थव्यवस्था का गला नहीं घोंटा जाना चाहिए ताकि हमारी कर्ज चुकाने की क्षमता कम हो जाए।”

उन्होंने दावा किया कि निर्यात के माध्यम से डॉलर की आय में वृद्धि होने पर किसी भी ऋण को चुकाना संभव होगा। उन्होंने कहा, “जब तक हम निर्यात के लिए अपनी डॉलर की आय में वृद्धि नहीं करते हैं, मुझे नहीं लगता कि हम पाकिस्तान में किसी भी ऋण का भुगतान कैसे कर पाएंगे, चाहे वह चीनी या पेरिस क्लब या वाणिज्यिक ऋण हो।”

खान को पिछले साल एक अविश्वास मत में प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यालय से बाहर कर दिया गया था। देश के अधिकांश आर्थिक दबाव उनके कार्यकाल के दौरान शुरू हुए। वह अब मौजूदा प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के साथ गतिरोध में लगे हुए हैं, जो अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए आईएमएफ की सिफारिशों के साथ आने में विफल रहे।