दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) “आप [आम आदमी पार्टी] के नेताओं पर आरोप लगाने के लिए अनुकूल बयान लेने और कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए गवाहों और आरोपी व्यक्तियों को प्रताड़ित कर रहे हैं।”

Join DV News Live on Telegram

केजरीवाल ने कहा, “चूंकि कोई घोटाला नहीं हुआ है, लोगों को भड़काऊ बयान देने के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है।”

दिल्ली शराब नीति घोटाले में कथित अनियमितताओं को लेकर रविवार को पूछताछ के लिए केंद्रीय एजेंसी द्वारा बुलाए जाने के एक दिन बाद उनकी यह टिप्पणी आई है।

आप प्रमुख को गवाहों और आरोपी व्यक्तियों से दावों पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए रविवार को सुबह 11 बजे गवाह के रूप में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

यह कहते हुए कि वह रविवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होंगे, केजरीवाल ने शनिवार को अपने आवास पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “अगर भाजपा [भारतीय जनता पार्टी] ने सीबीआई से मुझे गिरफ्तार करने के लिए कहा है, तो सीबीआई उनकी अवज्ञा कैसे करेगी।”

उन्होंने कहा कि गवाहों और अभियुक्तों को संघीय एजेंसियों द्वारा “पकड़ा और प्रताड़ित” किया जा रहा है और दावा किया कि वह कम से कम पांच लोगों को जानते हैं जिन्हें प्रताड़ित किया गया है।

उसने वह दिखाया जो उसने दावा किया कि वह एक चंदन रेड्डी की मेडिकल रिपोर्ट है, जिसे एजेंसी द्वारा सितंबर वर्ष में पिटाई के कारण बहरापन हुआ था।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘मैं पीएम मोदी को बताना चाहता हूं कि अगर अरविंद केजरीवाल भ्रष्ट हैं तो इस दुनिया में कोई भी ईमानदार नहीं है। मुद्दा भ्रष्टाचार या इसकी जांच का बिल्कुल नहीं है। जो प्रधानमंत्री खुद भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है, उसके लिए भ्रष्टाचार मुद्दा कैसे हो सकता है?”

उन्होंने आगे दावा किया कि केंद्रीय एजेंसी द्वारा तथाकथित “आबकारी जांच” कुछ और नहीं बल्कि आप सरकार के खिलाफ एक विच-हंट का हिस्सा थी।

उन्होंने कहा, ‘आप जिस तरह से आजादी के बाद किसी पार्टी को निशाना नहीं बनाया गया। मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया और अब वे मुझे पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। आप ने देश को वो उम्मीद दी है जो 75 साल में कोई पार्टी नहीं दे पाई। बीजेपी ने 30 साल गुजरात में शासन किया है, लेकिन वे एक भी सरकारी स्कूल को नहीं सुधार सके. पांच साल में हमने दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर दिया है। आप ने लोगों को उम्मीद दी है कि गरीबी दूर हो सकती है, लोगों को अच्छी शिक्षा और नौकरी मिल सकती है। पीएम मोदी उस उम्मीद को कुचलना चाहते हैं, ”केजरीवाल ने कहा।

यह दावा करते हुए कि पूरे आबकारी मामले को निराधार आरोपों के आधार पर बनाया गया था, केजरीवाल ने कहा, “मैं कहता हूं कि मैंने 17 सितंबर को शाम 7 बजे पीएम नरेंद्र मोदी को 1,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया। क्या इस दावे के आधार पर पीएम को गिरफ्तार किया जाएगा? मेरे पास कुछ सबूत होने चाहिए। उनका आरोप है कि आप को 100 करोड़ रुपये दिए गए। लेकिन, वह 100 करोड़ कहां है? कोई सबूत नहीं है, कोई सबूत नहीं है।

उन्होंने आरोप लगाया कि गोवा चुनाव (आप द्वारा) पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए। आप द्वारा हायर किए गए सभी वेंडर्स पर छापेमारी की गई, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला क्योंकि हमने सभी भुगतान (गोवा पोल वेंडर्स को) चेक के जरिए किए थे।

उन्होंने आगे कहा कि आबकारी नीति एक उत्कृष्ट नीति थी और इससे शराब के कारोबार से भ्रष्टाचार का खात्मा हो सकता था। केजरीवाल ने दावा किया, “पंजाब में भी यही नीति लागू की गई थी, जहां आप की बहुमत वाली सरकार है, और इसने पंजाब में उत्पाद राजस्व में केवल एक साल में लगभग 50% की वृद्धि की है।”

केजरीवाल द्वारा लगाए गए आरोपों पर सीबीआई और ईडी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

सीबीआई ने दिल्ली की अब रद्द की जा चुकी 2021-22 की आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में रविवार को केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया।

ऊपर बताए गए लोगों ने बताया कि निश्चित रूप से, केजरीवाल को मामले में “गवाह” के रूप में बुलाया गया है।

उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया पहले से ही मामले में जांच का सामना कर रहे हैं और उन्हें क्रमशः 26 फरवरी और 9 मार्च को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था। सिसोदिया इस समय दिल्ली की एक जेल में बंद हैं।

सीबीआई ने 17 अगस्त, 2022 को केंद्र सरकार द्वारा आबकारी नीति बनाने और लागू करने के मामले में कथित अनियमितताओं को लेकर पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की।

सीबीआई की प्राथमिकी में केजरीवाल को आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया है, लेकिन कुछ आरोपियों और गवाहों से पूछताछ के दौरान उनका नाम सामने आया। इस मामले में अब तक सिसोदिया और आप के संचार प्रभारी विजय नायर के अलावा कई कारोबारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

केजरीवाल के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि सीबीआई द्वारा तलब किए जाने के तुरंत बाद केजरीवाल डर से कांपने लगे।

भाटिया ने आरोप लगाया, “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि केजरीवाल शराब घोटाले के सरगना हैं।”

बीजेपी प्रवक्ता ने सीएम केजरीवाल से यह भी पूछा कि क्या वह उस बैठक के अध्यक्ष हैं जिसमें शराब घोटाला हुआ था.

भाटिया ने कहा, ‘जैसे-जैसे घोटालों की शृंखला जुड़ रही है, वैसे-वैसे हथकंडे आप तक पहुंच रहे हैं।’