अधिकारियों ने कहा कि अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो गया है। पवित्र तीर्थस्थल की 62 दिवसीय यात्रा 1 जुलाई, 2023 को शुरू होगी और 31 अगस्त को समाप्त होगी।

Join DV News Live on Telegram

यात्रा दोनों मार्गों के लिए एक साथ शुरू होगी- अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल, जिसके लिए आज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से 141 किमी दूर और समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित, पवित्र तीर्थस्थल लादार घाटी में स्थित है, जो ग्लेशियरों और वर्ष के अधिकांश समय बर्फ से ढके पहाड़ों से ढकी रहती है।

कौन पंजीकरण करा सकता है?
दिशानिर्देशों के अनुसार, 13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 6 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया:
इच्छुक लोग अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.jksasb.nic.in पर पंजीकरण करा सकते हैं।

1. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.jksasb.nic.in/ पर जाएं।

2. ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर क्लिक करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें।

3. पूछे गए सभी प्रासंगिक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

4. दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करें।

5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

6. यात्रा परमिट डाउनलोड करें।

इस बीच तीर्थयात्री गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एसएएसबी के मोबाइल ऐप श्री अममथजी यात्रा के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

बैंकों के माध्यम से अग्रिम पंजीकरण:
अमरनाथ तीर्थयात्रियों की पंजीकरण प्रक्रिया के लिए देश भर में 542 बैंक शाखाओं को नामित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इनमें पंजाब नेशनल बैंक की 316 शाखाएं, जम्मू-कश्मीर की 90 शाखाएं, यस बैंक की 37 शाखाएं और भारतीय स्टेट बैंक की 99 शाखाएं शामिल हैं।

इस वर्ष, तीर्थयात्रियों का आधार-आधारित पंजीकरण किया जाएगा, जहां पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के अंगूठे का स्कैन लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक तीर्थयात्री को यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा करना होगा। सीएचसी का प्रारूप, और सीएचसी जारी करने के लिए अधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा संस्थानों की सूची एसएएसबी की वेबसाइट लिंक https://jksasb.nic.in/ListofAuthorizedDoctorsIn Institutions2023.html पर उपलब्ध है।

यात्रा परमिट के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:
1. सबसे पहले, आवेदक निम्नलिखित दस्तावेज पंजीकरण अधिकारी को जमा करेगा:

क) अधिकृत डॉक्टर/चिकित्सा संस्थान द्वारा 16 अप्रैल, 2023 को या उसके बाद जारी किया गया निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी); और,

b) बैंक में जमा शुल्क की रसीद।

2. यदि सब कुछ सही है, तो पंजीकरण अधिकारी बालटाल मार्ग के लिए बालटाल और पहलगाम मार्ग के लिए पहलगाम वाले सिस्टम जनित वाईपीएफ जारी करेगा।

3. पंजीकरण अधिकारी सिस्टम जनरेटेड यात्रा परमिट और बैंक शाखा की मुहर के साथ हस्ताक्षर करेगा।

4. यात्रा परमिट पर मुद्रित तिथि वह तिथि है जिस पर तीर्थयात्री को दोमेल (बालटाल) और चंदनवारी (पहलगाम) में प्रवेश नियंत्रण द्वार पार करने की अनुमति दी जाएगी।

पंजीकरण शुल्क:
बैंक शाखाओं के माध्यम से अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण के लिए ₹120 का खर्च आएगा। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए, शुल्क ₹ 220 प्रति तीर्थयात्री होगा। पीएनबी के माध्यम से एनआरआई तीर्थयात्री के लिए पंजीकरण शुल्क ₹1520 प्रति तीर्थयात्री होगा।

राजभवन में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की 44वीं बैठक में तीर्थयात्रा का कार्यक्रम तय किया गया।

पवित्र तीर्थ यात्रा और पंजीकरण की तारीखों की घोषणा करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा, “प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और गृह मंत्री श्री अमित शाह जी की परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रशासन सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल और अन्य आवश्यक प्रदान करेगा। सभी आने वाले भक्तों और सेवा प्रदाताओं को सुविधाएं। तीर्थ यात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती (प्रार्थना) का सीधा प्रसारण भी करेगा। यात्रा के बारे में रियल टाइम जानकारी, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए अमरनाथ यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि अमरनाथ यात्रा की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन और माइन प्रूफ वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा।