फेसबुक छंटनी: मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने बुधवार को घोषणा की है कि उसने कंपनी के सभी विभागों से हाथ खींचना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस बार फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और रियलिटी लैब्स में काम करने वालों को भी नौकरी से निकाला जा सकता है। कंपनी लागत कम करने के लिए यह कदम उठा रही है। इस बार 10,000 लोगों की छटनी की जाएगी। कंपनी के सीईओ जुकरबर्ग ने मार्च में ही इसका ऐलान किया था। मई में कट ऑफ का एक और दौर तैयार किया गया है। यह छंटनी का दूसरा दौर है। मेटा ने नवंबर में अपने लगभग 13% कार्यबल, या लगभग 11,000 नौकरियों को पहले ही बंद कर दिया था। इसने पहली तिमाही के दौरान हायरिंग फ्रीज़ को भी बढ़ाया, जो अन्य सिलिकॉन वैली जॉब कट्स और कॉस्ट-कटिंग द्वारा विरामित था।

Join DV News Live on Telegram

नौकरी में कटौती का असर मेटा के शटर्स और मेटावर्स वर्टिकल के साथ-साथ रियलिटी लैब्स के विज्ञापन पर भी पड़ेगा, जिसका रियलिटी के लिए बजट इस समय अरबों डॉलर में है। मेटा के मुख्य वित्तीय अधिकारी सुसान ली ने गुरुवार को मॉर्गन स्टेनली कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, “हम रियलिटी लैब्स परिवार में ऐप और कंपनी दोनों को देख रहे हैं, और वास्तव में मूल्यांकन कर रहे हैं कि हम अपने संसाधनों को सबसे अच्छी स्थिति में कहां रख सकते हैं।” .

कंपनी के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, मुझे लगता है कि हमने कंपनी के लिए कुछ हद तक बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक कार्यबल लगभग दो दशकों से लगातार बढ़ रहा है, जिससे वास्तव में दक्षता पर काम करना बहुत मुश्किल हो गया है।