यूपी के टॉप माफिया डॉन जैसे अतीक अहमद को मारने के लिए जिस बंदूक का इस्तेमाल किया गया उसका नाम जिगाना पिस्टल है। इस जिगाना पिस्टल (ZIGANA) के बारे में अहम जानकारी सामने आई है. अतीक और अशरफ की जान लेने वाली जिगाना पिस्टल टर्की में बनती है और यह महंगी पिस्टल है। लेकिन यह पिस्टल भारत में अपराधियों और शूटरों की पहली पसंद बन गई है. पता चला कि अतीक और अशरफ को मारने वाली जिग्ना पिस्टल असली नहीं बल्कि पहली कॉपी थी।

Join DV News Live on Telegram

जिस जिगाना पिस्तौल का इस्तेमाल अतीक अहमद और अशरफ की हत्या में किया गया था, उसी जिगाना पिस्तौल का इस्तेमाल पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी किया गया था. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अतीक को मारने के लिए जिस पिस्टल का इस्तेमाल किया गया, वह जिगाना की कॉपी थी।

जानकारी से पता चलता है कि वे पाकिस्तान में जिगाना पिस्टल की नकल कर रहे हैं। भारत में ज्यादातर अपराधियों और शूटरों के पास इस जिग्ना पिस्टल की ही कॉपी है. खुफिया सूत्रों का दावा है कि अब तक बरामद ज्यादातर हथियार पुराने की नकल कर रहे हैं. ये कॉपी पिस्टल पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में बनी हैं।

इसी तरह के विज्ञापन में पाकिस्तान की वेबसाइट
एक मीडिया रिपोर्ट से ऐसा प्रतीत होता है कि पाकिस्तान में कई वेबसाइटें हैं जो ज़िगाना की प्रतियां बेचने का दावा करती हैं। अगर ये बंदूकें कॉपी हैं तो जाहिर सी बात है कि ये असली की तुलना में काफी कम कीमत पर उपलब्ध हैं. 17 हजार पाकिस्तानी रुपये में जिगाना एफ-9एमएम के हाथ कुछ वेबसाइट्स पर भी काफी ऊपर जा रहे हैं। जो भारतीय रुपए में सिर्फ 5 हजार में मिल सकता है।

पांच लाख की असली जिगाना पिस्टल देखी गई है
जिस पिस्टल से अतीक-अशरफ की हत्या की गई, असली जिगना पिस्टल की कीमत करीब 4 से 5 लाख रुपए बताई जा रही है। लेकिन इस पिस्टल की पहली कार 93 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक की बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक अतीक को मारने के लिए जिगाना की कॉपी के अलावा गिरसन एमसी-27 पिस्टल का भी इस्तेमाल किया गया है, जो पाकिस्तान की वेबसाइट पर 63 हजार (पाकिस्तानी रुपये) में बिक रही है. ये पिस्टल जिगाना की नकल हैं और हैंडलिंग और क्षमता के मामले में बिल्कुल जिगाना की तरह दिखती हैं।

तोप का कारोबार कितना बड़ा है
पाकिस्तान में पहली बंदूक बनाने का धंधा किस हद तक फलफूल रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आज करीब 20 हजार लोग इस धंधे से अपनी रोजी-रोटी कमा रहे हैं. ये बंदूकें इतनी अच्छी तरह से बनाई गई हैं कि कोई विशेषज्ञ ही बता सकता है कि ये असली हैं या इन्हें किसने बनाया है।

ज़िगाना कॉपी शूटरों की पहली पसंद क्यों?
जिगाना पिस्टल को भारत में निशानेबाजों की पहली पसंद कहा जाता है। इसकी एक वजह यह भी है कि इसकी कॉपी जिग्ना की तरह ओरिजिनल है। इस नकल के लिए अपराधियों को बड़ी रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी। यह रियल जिगाना की तरह स्वचालित, तेज और सटीक है और इसमें रियल जिगाना के समान पत्रिका क्षमता भी है।