Twitter Blue Tick: ट्विटर की ओर से बताया गया है कि 20 अप्रैल से पुराने ब्लू टिक को हटाने की शुरुआत हो गई है. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने एक ही बार में दुनिया भर की मशहूर हस्तियों, खिलाड़ियों और नेताओं के ब्लू टिक को हटा दिया. अब सिर्फ नाबालिग लोगों को ही ब्लू टिक मिलेगा जो इसके लिए पैसे खर्च करेगा। माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने पिछले साल ट्विटर ब्लू प्लान पेश किया था। यह एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान है, जिसकी खरीदारी पर नीला निशान मिलेगा। इसके अलावा कारोबार और अन्य संस्थानों के लिए भी अलग से योजना शुरू की गई है।

Join DV News Live on Telegram

एलन मस्क ने ट्विटर पर आने के बाद से कई बदलाव किए हैं। उनमें से सबसे विवादास्पद कदम विरासती नीले चेकमार्क को हटाना है। लीगेसी ब्लू चेकमार्क उन्हें दिए जाते हैं जो कंपनी के लीगेसी सिस्टम से सत्यापित होते हैं। पहले वेरिफिकेशन की सर्विस फ्री थी, लेकिन अब इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं.

ट्विटर के ताजा कदम में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान और मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली जैसे सितारों को ब्लू टिक मिला है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के अकाउंट से वेरिफिकेशन चेकमार्क भी गायब है. एलोन मस्क का रवैया बहुत स्पष्ट है जो देखता है कि पैसा उसे ब्लू टिक के साथ दिया जाएगा।

टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी लिमिटेड, यस बैंक जैसे संस्थानों ने भी वेरिफाइड चेकमार्क गायब कर दिए हैं।

डेडलाइन 20 अप्रैल थी
ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं खरीदने के लिए विरासत सत्यापित खातों से ब्लू टिक हटाने की समय सीमा 1 अप्रैल थी। हालांकि, कंपनी ने ऐसा नहीं किया और बाद में 20 अप्रैल से ब्लू चेकमार्क हटाने की घोषणा की। यदि आपका ब्लू टिक हटा दिया गया है या आप पहली बार ब्लू टिक लेना चाहते हैं तो बता दें कि सब्सक्रिप्शन लेने पर ही आपको ब्लू टिक मिलेगा।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत की बात करें तो यूजर्स को भारत में वेब वर्जन के लिए हर महीने 650 रुपये का सब्सक्राइबर अलाउंस मिलेगा। ग्राहक चाहें तो 6,800 रुपये में ब्लूप्रिंट प्लान भी खरीद सकते हैं। वहीं, एंड्रॉयड और मैसेज यूजर्स के लिए 900 रुपये प्रति माह का प्लान है। एंड्रॉयड और मैसेंजर के लिए 9,400 रुपये का सालाना प्लान है।