Facebook Instagram Free Blue Tick: ट्विटर का मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कई बदलाव किए हैं। कंपनी 21 अप्रैल से अवैतनिक खातों से ब्लू टिक मार्क हटा देगी। न केवल व्यक्तियों बल्कि कंपनी और असाइनमेंट के साथ-साथ चेक मार्क भी सेलिब्रिटीज के खातों से हटा दिए गए थे। अब लोगों को अलग-अलग प्रोफाइल के तहत अलग-अलग चेक मार्क दिए जाएंगे और इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होगा। जैसे ही ट्विटर ने लोगों के बीच ब्लू टिक मार्क हटा दिया है, अब सवाल उठ रहा है कि क्या फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी ब्लू टिक मार्क कम किया जा रहा है।

Join DV News Live on Telegram

फेसबुक और इंस्टाग्राम से ब्लू टिक हटाने की बात इसलिए भी हवा हो गई है क्योंकि ट्विटर की तरह मेटा भी यूजर्स को ब्लू टिक का लाइसेंस दे रही है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए अपनी सेवा की घोषणा की। हालांकि राहत की बात यह है कि इन प्लेटफॉर्म्स में पेडपेड्स ब्लू टिक की सेवा कुछ ही देशों में लागू है। चुनिंदा देशों में, ब्लू टिक वेब उपयोगकर्ताओं के लिए 1,000 रुपये और आईओएस और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए 1,200 रुपये प्रति माह शुल्क लेता है।

आप पैसे देकर ब्लू टिक खरीद सकते हैं
कंपनी की इस पॉलिसी के तहत अब लोग ट्विटर की तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पैसे देकर ब्लू टिक पा सकते हैं। ट्विटर ने वेरिफिकेशन को सही बताकर सभी के अकाउंट से फ्री ब्लू चेक मार्क हटा दिया है, लेकिन फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मेटा से ब्लू चेक मार्क के बारे में कुछ नहीं कहा गया है.

जिन लोगों के पास फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फ्री ब्लू टिक मार्क है, उनके पास अभी भी यह रहेगा। कंपनी फ्री ब्लू चेकमार्क के लिए पैसे लेगी या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।