पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो एससीओ समिट यानी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने भारत आएंगे। इमरान खान की पार्टी ने उनके भारत दौरे की कड़ी आलोचना की है। बिलावल के भारत दौरे के फैसले पर इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने तंज कसा है. फवाद चौधरी ने ट्वीट किया कि ‘बिलावल भुट्टो की भारत यात्रा कश्मीरियों के बलिदानों का अपमान होगी।‘ भुट्टो ऐसे समय में भारत आ रहे हैं जब दोनों देशों के बीच बातचीत पूरी तरह से बंद है और अब जम्मू.कश्मीर के पास ‘विशेष राज्य‘ का दर्जा भी नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

इससे पहले, पाकिस्तान इस बात पर अनिर्णीत था कि भारत में एससीओ शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनना है या नहीं। भारत ने पाकिस्तान को इस समिट में शामिल होने का संदेश पहले ही भेज दिया था, जिस पर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया था। लेकिन गुरुवार को पाकिस्तान विभाग की प्रवक्ता मुमताब जहरा बलोच ने साफ कर दिया कि बिलावल भारत आएंगे। इमरान के करीबी फवाद चौधरी ने कहा कि कश्मीर मुद्दे को अलग रखना और भारत के साथ सहयोग को प्राथमिकता देना अंतरराष्ट्रीय एजेंडे का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इसी एजेंडे को पूरा करने के लिए पाकिस्तान पर पीडीएम सरकार थोपी गई है।

फवाद चौधरी ने कहा कि ‘पीटीआई भारत सहित अन्य देशों के साथ दोस्ताना संबंधों का हिमायती है। लेकिन इस बात पर जोर दिया कि ‘पीटीआई पाकिस्तान को कठपुतली मुल्क नहीं बनने देगी। भारत में एससीओ समिट 4 और 5 मई को आयोजित की जाएगी। पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा कि ‘बिलावल भारत के गोवा में आयोजित विदेश मंत्री परिषद सीएफएम जो कि एससीओ समिट कें अंतर्गत होगी, इसका हिस्सा होंगे और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। वहीं दूसरी ओर बलूच ने कहा कि ‘पाकिस्तान के विदेश मंत्री भारत के विदेश मंत्री के निमंत्रण पर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह हाल के वर्षों में किसी भी पाकिस्तानी नेता का पहला उच्चस्तरीय दौरा होगा।