नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 की मीटिंग के लिए ITPO का कॉम्पलैक्स बनकर तैयार हो गया है। PM मोदी ने इसकी पूजा की, इस कॉम्पलैक्स का उद्घाटन आज शाम पीएम मोदी करेंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में बनकर तैयार हुए इस कॉम्पलैक्स की लागत 2700 करोड़ आई है और ये 123 एकड़ में फैला है। इस ITPO कॉम्पलैक्स को G-20 बैठकों की मेजबानी करने के लिए दिल्ली में बनाया गया है। ITPO की फुल फॉर्म इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन है।

ITPO कॉम्पलैक्स के बारे में खास बातें-

2700 करोड़ रिडेवलपमेंट पर खर्च
123 एकड़ में फैला है
7000 लोगों के बैठने की क्षमता
5500 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा
देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर
दुनिया के टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर में शामिल
दिल्ली के प्रगति मैदान में बना है।

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को भी छोड़ा पीछे

सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3’ पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से भी ज्यादा बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सही जगह है।

आईईसीसी में एक बड़ी रंगभूमि है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। अधिकारियों के मुताबिक, आईईसीसी में आने वाले लोगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। यहां 5,500 से ज्यादा वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।