भोपाल में लेडी पुलिस को मिली 250 स्कूटी!

प्रदेश की घनी आबादी के बीच पुलिस की पहुंच को आसान बनाने के लिए आज महिला पुलिस कर्मियों को 250 टू व्हीलर्स दी गईं । भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर महिला पुलिसकर्मियों की टू व्हीलर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस फाेर्स में तीस फीसदी बेटियों की भर्ती करने की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने की थी।

अब 30% पुलिस फोर्स में बेटियों की अनिवार्य भर्ती!

इस अवसर पर सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा यह जो पुरुष प्रधान समाज है, उसकी व्यवस्था से कई बार मन दुख और पीड़ा से भर जाता है। कई बार ऐसी घटनाएं भी देखने को मिलतीं हैं कि कोई बेटी गोली-बिस्कुट लेने के लिए दुकान पर जाएं और वह दुकानदार ही उससे अश्लील हरकत करे, तो ऐसी घटनाएं समाज के लिए सोचने और चिंता का विषय हैं। हर जगह आप पुलिस नहीं बिठा सकते। यह दृष्टिकोण कब बदलेगा, हमने अनेकों प्रयास किए। आप जानते हैं कोई किसी बहन के साथ अन्याय हो और वह थाने में जाए तो पूछताछ करने वाले पुरुष हों तो, इसलिए मैंने तय किया कि 30% पुलिस फोर्स में बेटियों की अनिवार्य भर्ती करूंगा। जब यह फैसला में कर रहा था तब मैंने कई पुलिस अधिकारियों को इस फैसले का विरोध करते हुए देखा।

CM शिवराजसिंह चौहान ने कहा, बहन-बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को मध्यप्रदेश में फांसी देने का फैसला किया, उनकी अवैध संपत्ति पर बुलडोजर भी चलाए। जब तक मां, बहन-बेटियों को बराबरी पर लाकर खड़ा नहीं कर देते, चैन की सांस नहीं लेंगे, यह तो मेरा संकल्प है उसमें सुरक्षा सबसे बड़ा संकल्प है। आज जब हमारी ये पुलिस की वर्दी में बेटियां निकलेंगी तो बहनों, बेटियों महिलाओं को यह एहसास कराएंगी कि, चिंता मत करो हम तुम्हारे साथ हैं। आत्मविश्वास आएगा, अपराधियों में भय पैदा होगा और महिलाओं के प्रति अपराधों को हम पूरी तरह से नियंत्रित करेंगे।

आधुनिक संसाधनों से सशक्त होगा पुलिस विभाग-गृहमंत्री!

महिला संबंधी अपराधों के प्रभावी नियंत्रण के लिए महिला पुलिसकर्मियों को 250 दोपहिया वाहनों की चाबियां सौंपी। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पुलिस विभाग को आधुनिक संसाधनों से निरंतर सशक्त किया जा रहा है। दोपहिया वाहनों की महिला पुलिस को सौगात महिला अपराधों पर नियंत्रण में कारगर सिद्ध होगी। पीड़िताओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप पुलिस को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जा रहा है।

950 ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क होगी मजबूत

प्रदेश के विभिन्न थानों में संचालित की जा रही 950 ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क को सशक्त बनाने में इन दोपहिया वाहनों से मदद मिल सकेगी। इसके बाद स्टेडियम के मुख्य द्वार से ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क को आवंटित 250 दोपहिया वाहनों को सीएम शिवराज ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। वाहन रैली भोपाल के विभिन्न मार्गों से निकली। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कम्युनिटी पुलिसिंग के अंतर्गत बालकों एवं पुरुषों को महिला संबंधी अपराधों एवं लैंगिक समानता के प्रति जागरूक करने के लिये चलाये जा रहे विशेष जागरूकता अभियान “मैं हूँ अभिमन्यु” पर तैयार पोस्टर पुस्तिका का विमोचन भी किया।