एक अक्टूबर 2023 को जिनकी उम्र 18 वर्ष हो रही है, वे वोटर लिस्ट में अपना नाम 31 अगस्त तक जुड़वा सकेंगे। वे अपने मतदान केंद्र पर बीएलओ से संपर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं, या फिर वोटर हेल्पलाइन एप या voters.eci.gov.in के माध्यम से भी नाम जोड़ने के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। भोपाल में 12, 13, 19 और 20 अगस्त को विशेष कैम्प भी लगेंगे। 22 सितंबर को दावे-आपत्तियों का निराकरण एवं 4 अक्टूबर को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इस प्रकाशन पर ही आगामी विधानसभा चुनाव होंगे।

इससे पहले शनिवार को उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल में भारत निर्वाचन आयोग की सीनियर कंसलटेंट साधना राउत ने महाविद्यालयीन निर्वाचन साक्षरता क्लब (ईएलसी) के सदस्यों से संवाद किया। कंसलटेंट राउत ने बच्चों से मतदाताओं के अधिकार एवं मतदान की प्रक्रिया के बारे में सवाल किए। लोकतंत्र के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका के संबंध में चर्चा करते हुए युवाओं से अपने आसपास के लोगों एवं परिजनों को मतदान के लिए जागरूक करने की अपील की। इसके पश्चात जिपं सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप ऋतुराज ने विद्यार्थियों को मतदाताओं के अधिकार एवं मतदान प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी।

सांप सीढ़ी के जरिए खेल-खेल में बताया

मास्टर ट्रेलर अजय भारद्वाज ने ईवीएम vvpat का तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया। 18 वर्ष के ऐसे विद्यार्थी जो कि पहली बार मतदान करेंगे, वे ईवीएम मशीन का उपयोग कर काफी उत्साहित थे। एडीआर द्वारा तैयार छात्र- छात्राओं को सांप सीढ़ी के माध्यम से निर्वाचन की गतिविधियां एवं सदुपयोग के संबंध में खेल-खेल के माध्यम से बताया गया। कंसलटेंट रावत ने ‘लोकतंत्र की दीवार’ एवं ‘सांप सीढ़ी’ का विमोचन भी किया। कॉलेज के विद्यार्थियों ने रैली, नुक्कड़ नाटक, गीत के माध्यम से प्रस्तुति दी। उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान के डायरेक्टर प्रगयेश कुमार अग्रवाल, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप संदीप श्रीवास्तव, रीतेश शर्मा, रोली शिवहरे, राहुल परिहार, तृप्ति साहू, इंदिरा बर्मन, आकाश परमार आदि मौजूद थे।