प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी जिले के हिल स्टेशन पचमढ़ी में 12 अगस्त से 22 अगस्त तक सुप्रसिद्ध नागद्वारी मेले का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को संजय गांधी संस्थान पचमढ़ी में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह ने मेले की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और मेले के सुचारू संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों को मेला स्थल पर ले जाने वाले टैक्सी वाहनों में निर्धारित रेट लिस्ट चस्पा की जाए। श्रद्धालुओं से यात्री शुल्क लेने में किसी प्रकार की विसंगतियां ना हो इसका भी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने श्रद्धालुओं के रात्रि विश्राम के लिए बस स्टैंड के पास अस्थाई वाटरप्रूफ टेंट भी लगाए जाने के निर्देश दिए। ट्राफिक व्यवस्था की समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंह ने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि मेला अवधि के दौरान वोल्वो डबल डेकर बसों का पचमढ़ी में प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। ताकि पचमढ़ी मार्ग में जाम की स्थिति निर्मित ना हो। प्रतिबंध के संबंध में आदेश भी जारी करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने पिपरिया से मटकुली एवं मटकुली से पचमढ़ी मार्ग में शोल्डर मरम्मत की कार्रवाई शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अधिकारियों को दिए, उन्होंने कहा कि पचमढ़ी मार्ग में पड़ने वाले मोड़ो पर लेंस एवं रिफ्लेक्टर लगाएं जाए। उन्होंने कैंट क्षेत्र मार्ग की मरम्मत भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध शराब के भंडारण एवं परिवहन के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जाए। उन्होंने मेले में तैनात बलों के लिए भोजन एवं रहने की भी बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला अवधि के दौरान साफ सफाई एवं पेयजल आदि की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाने तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, पुलिस अधीक्षक डॉ सिंह ने परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रहे। बड़े वाहनों को मटकुली पॉइंट पर ही रोका जाए। ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने पुलिस, राजस्व एवं होमगार्ड के अमले को सजग रहने और पूरी तत्परता से काम करने के निर्देश दिए,

बैठक में सीईओ कैंट,अपर कलेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह, उप संचालक एसटीआर श्री संदीप फेलोज,एसडीएम पिपरिया संतोष तिवारी, एसडीओपी अजय वाघमारे, डीएसपी ट्रैफिक संतोष कुमार मिश्रा, डीएसपी अजाक्स रोहित राठौर, डिस्ट्रिक कमांडेंट राजेश जैन, आरआई विजय शंकर दुबे, थाना प्रभारी बनखेड़ी रूपलाल उईके,ई पीडब्ल्यूडी वी के शर्मा, सहायक यंत्री पीडब्ल्यूडी कैलाश गुर्धे, जिला आबकारी अधिकारी अरविंद सागर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश देहलवार सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहें