Meri Mati Mera Desh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की घोषणा की थी. इस अभियान का उद्देश्य देश के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को याद और उनका सम्मान करना है. फिलहाल आज इस अभियान की शुरुआत हो गई है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान को लॉन्च किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हम सभी ने जिन पंच प्रण की प्रतिज्ञा ली है, उसका पालन करके हम एक विकसित भारत का निर्माण करेंगे. यह वीर भारतीय सपूतों को हमारी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी. उन्होंने कहा कि इसके तहत कई कार्यक्रम का आयोजन होगा जो 15 अगस्त तक चलेंगे. उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि जहां 1925 में उस समय के वीर स्वतंत्रता सेनानियों ने काकोरी ट्रेन आंदोलन किया था, उसी स्थान से ‘मेरी माटी मेरा देश’ का उद्घोष करने का मौका मिल रहा है.

सीएम योगी ने ली सेल्फी

इस दौरान सीएम योगी अदित्यनाथ सेल्फी लेते नजर आए. जिसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर भी सामने आई है. बता दें कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देश के हर गांव, ब्लॉक, नगरनिगम और नगरपालिक के स्तर पर कार्यक्रम होंगे और प्रत्येक गांव की मिट्टी के नमुने जुटाकर उसे एक अमृत कलश के तौर पर दिल्ली लाया जाएगा.