वीरपुर में धूमधाम से विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया

वीरपुर में युवा आदिवासी संगठन द्वारा विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर आदिवासियों के बीच पहुंचे भारतीय जनता पार्टी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ प्रदेश कार्यालय प्रभारी डॉ. राजकुमार मालवीय ने जनजातीय नौजवान साथियों को संबोधित करते हुए संदेश दिया कि आदिवासी युवाओं को अपनी मौलिक भाषा, संस्कृति, ज्ञान और भारतीय परंपराओं को सहेजकर रखना है, भले ही शहर की चकाचौंध में पहुंचकर जनजातीय बंधु शिक्षा ग्रहण कर रहे हो, फिर भी उनको अपनी भाषा, संस्कृति, पूर्वजों के ज्ञान और तीज-त्यौहार सहित परंपराओं को संरक्षित करने के लिए आगे आकर पहल करना चाहिए।

उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस मनाने के इतिहास की जानकारी देते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर हम आदिवासी समाज की आत्मनिर्भरता, स्वशासन, पारम्परिक भूमि क्षेत्रों और प्राकृतिक संसाधनों समेत उनके सभी अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की घोषणा को पूरी तरह समझाने के लिए प्रतिबद्ध हैं I

9 अगस्त का दिन पूरी दुनिया के सभी आदिवासी समाज के लोगों को अपनी भाषा, संस्कृति, स्वशासन और परम्परा के संरक्षण और विकास के साथ-साथ जल–जंगल–जमीन व खनिज के पारंपरिक अधिकार के लिए संकल्पबद्ध होने का दिवस है, डॉ. राजकुमार मालवीय ने आयोजन समिति के सदस्यों और वरिष्ठजनों का तिलक से अभिनंदन कर, श्रीफल भेंट करते हुए साफा बांधकर और अंग वस्त्र पहनाकर सम्मान किया, जनजातीय युवाओं के साथ डॉ. मालवीय भी डीजे की धुन और थांदल की थाप पर थिरकते हुए झूमते नाचते जुलूस में शामिल हुए, साथ ही आसपास के आदिवासी गांवों के बुजुर्गो, महिलाओं, बच्चों एवं युवाओं ने डीजे की धुन और थांदल की थाप पर झूमते नाचते हुए विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया।

इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय प्रभारी डॉ. राजकुमार मालवीय सहित पर्वतारोही मेघा परमार, वीरपुर सरपंच अरविंद कुमरे, समाजसेवी अनिल मालवीय, जनपद सदस्य शेर सिंह, चिकलपानी सरपंच भेरू सिंह, दिनेश बारेला, राजकुमार राठौर, गेंदालाल, समाजसेवी मुकाम सिंह अलावा, धर्मेंद्र राठौर, रूप सिंह बारेला, सुमित कुमरे, अमित कुमरे, दिनेश भिलाला, विशाल जामले, घासीराम बारेला, महेश बामने, दीपक धुर्वे, अर्जुन सोलंकी, राधेश्याम, विजय सिंह ऊइके मौजूद रहे।