सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का कार्डियक अरेस्ट के चलते मंगलवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया

Bindeshwar Pathak Death: सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक का मंगलवार (15 अगस्त) को निधन हो गया. डॉ. पाठक ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया था. डॉक्टरों ने उन्हें कार्डियक पल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) की मदद से सांस देने की भी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”डॉ. बिंदेश्वर पाठक जी का निधन हमारे देश के लिए एक गहरी क्षति है. वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने सामाजिक प्रगति और वंचितों को सशक्त बनाने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया.”

पीएम मोदी ने कहा, “बिंदेश्वर जी ने स्वच्छ भारत के निर्माण को अपना मिशन बना लिया था. उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को जबरदस्त समर्थन प्रदान किया. हमारी विभिन्न बातचीत के दौरान स्वच्छता के प्रति उनका जुनून हमेशा दिखता रहा.”

पद्म भूषण से हो चुके हैं सम्मानित

बिंदेश्वर पाठक बिहार के वैशाली जिले के रहने वाले थे, 80 वर्षीय बिंदेश्वर पाठक को साल 1999 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साल 2003 में विश्व के 500 उत्कृष्ट सामाजिक कार्य करने वाले व्यक्तियों की सूची में उनका नाम प्रकाशित किया गया. बिंदेश्वर पाठक को एनर्जी ग्लोब समेत कई दूसरे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है.