First 3D Printed Post Office Of India: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने शुक्रवार (18 अगस्त) को बेंगलुरु में 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित भारत के पहले पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पोस्ट ऑफिस को लेकर ट्वीट कर कहा कि भारतीयों को देश के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस पर गर्व होगा.

बता दें कि, बेंगलुरु शहर के कैंब्रिज लेआउट में 1 हजार 21 वर्ग फुट क्षेत्र में निर्मित पोस्ट ऑफिस के उद्घाटन के बाद यहां अब कामकाज शुरू हो जाएगा. डाकघर का निर्माण लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड ने किया है, जबकि आईआईटी मद्रास ने इसके लिए टेक्निकल सपोर्ट दिया है. डाकघर को बनाने में 45 दिन का समय लगा है.

क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा, “हर भारतीय को बेंगलुरु के कैंब्रिज लेआउट में बनें भारत के पहले 3डी प्रिंटेड डाकघर को देखकर गर्व होगा. यह हमारे देश के इनोवेशन और तरक्की का सबूत है. यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक है. इसे बनाने में कड़ी मेहनत करने वालों को बधाई. डाकघर का काम पूरा हो गया.” पीएम मोदी ने इसकी तस्वीरें भी शेयर कीं.

क्या बोले अश्विनी वैष्णव?

वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डाकघर का उद्घाटन करते हुए कहा, “विकास की भावना, अपनी तकनीक विकसित करने की भावना, कुछ ऐसा करने की भावना जिसे पहले के समय में असंभव माना जाता था. यही इस समय की परिभाषित विशेषता है. पूरा निर्माण लगभग छह से आठ महीने की तुलना में 45 दिनों के अंदर पूरा हुआ है.”