भोपाल शहर कॉलोनी पटेल नगर में स्थानीय रहवासियों द्वारा जन भागीदारी व श्रमदान के माध्यम से क्षेत्रीय उद्यान में स्वच्छता, जीर्णोद्धार, उद्यानिकी एवं सौंदर्यीकरण उन्नयन का कार्य किया।

भोपाल शहर की जानी मानी कॉलोनी पटेल नगर में स्थानीय रहवासियों द्वारा जन भागीदारी व श्रमदान के माध्यम से क्षेत्रीय उद्यान में स्वच्छता, जीर्णोद्धार, उद्यानिकी एवं सौंदर्यीकरण उन्नयन का कार्य किया। गैर तलब है की राष्ट्रीय मुख्य मार्ग से जुड़ा यह उद्यान प्रदेश के विभिन्न जिलों से भोपाल केंद्रों में परीक्षा देने आए युवक युवतियों को अल्पकालिक आश्रय व सुकून का उत्तम पर्याय था, परंतु आगंतुकों की संख्या व उचित देख रेख के आभाव में उजाड़ हो चला था।

आलम यह था की जहरीले जीवजंतुओं के डर से लोग वहां जाने से कतराने लगे थे और आवारा मवेशियों व अराजक तत्वों ने जमावड़ा बना लिया था। पटेल नगर रहवासी क्षेत्र के कुछ उत्साही युवाओं मनीष उपाध्याय, अमन चुघ, भरत मिश्रा, निमेष शर्मा, संजय मिश्रा, नीरज यादव व बड़ी संख्या में कॉलेज के छात्रों ने यह संकल्प लिया की हम अपने अथक श्रम व भागीदारी से स्वच्छता व सौंदर्यीकरण के मापदंडों में इस स्थान का कायाकल्प करेंगे जो इन युवाओं के साथ बच्चों और बुजुर्गों की भागीदारी से सार्थक सिद्ध भी हुआ है.

पटेल कॉलोनी के बुजुर्गों ने भी बढ़-चढ़ कर सहयोग दिया एवं पर्यावरण को साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखने में सहायता की गई युवाओं के द्वारा भी सहयोग दिया गया एवं साफ सफाई कार्य किया गया बुजुर्गों ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे आसपास का वातावरण प्रदूषित एवं दूषित हो चुका है एवं प्रदूषण से भरा पूरा है इसलिए पेड़ों को एवं उद्यानों को साफ सुथरा रखना हमारा कर्तव्य एवं शुद्ध वायु एवं स्वस्थ शरीर के लिए पर्यावरण को बचाना बहुत ही आवश्यक है इसी उद्देश्य से आज पटेल कॉलोनी में स्थित उद्यान को श्रमदान के माध्यम से साफ सफाई की गई जिसमें बच्चों का भी विशेष योगदान रहा इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से बुजुर्ग युवा पीढ़ी एवं बच्चों उपस्थित रहे