Shivraj Unveils Model Metro Train: मध्य प्रदेश सरकार भोपाल और इंदौर वासियों को मेट्रो की सौगात देने जा रही है. इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो मॉडल कोच का उद्घाटन किया है. मेट्रो मॉडल कोच स्मार्ट सिटी पार्क में रखा गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मेट्रो ट्रेन को सिर्फ भोपाल सिटी तक नहीं छोड़ेंगे, इसे मंडीदीप और इधर बैरागढ़ होते हुए सीहोर तक ले जाएंगे.
मेट्रो कोच के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने तत्कालीन कमलनाथ सरकार को भी आड़े हाथों लिया. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल और इंदौर को मेट्रो सिटी बनाने का हमारा सपना था. बीच में 15 महीने का ब्रेक आ गया. कमलनाथ जी की सरकार थी, तब काम नहीं हुआ. हमारी सरकार लौटने पर कोविड के कठिन दौर के बाद हमने तेजी से काम शुरू किया. नतीजा आज आप सामने देख रहे हैं.

सितंबर तक ट्रायल रन

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल और इंदौर में सितंबर महीने तक मेट्रो का ट्रायल रन करेंगे. अप्रैल-मई तक दोनों शहरों में मेट्रो चलने लगेंगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इंदौर भोपाल के मेट्रो प्रोजेक्ट पर 14 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है.
मेट्रो मॉडल में यह है खास

स्मार्ट सिटी पार्क में रखे मेट्रो कोच मॉडल में कुछ खासियत है. ट्रेन में ऑपरेटर और यात्री सीटें हैं. चार ऑटोमेटिक गेट हैं. कांच की खिड़कियां हैं. ड्राइवर मोटर कार के 1:1 मॉक-अप/मॉडल की लंबाई लगभग 22 मीटर और चौड़ाई लगभग 2.9 मीटर है. मॉडल के अंदर और बाहर आकर्षक पेंटिंग की गई है. पकडऩे के लिए ग्रैब हैंडल है. एलईडी पैनल, डिजिटल रूट मैप और साइनेज भी है. पूरा कोच एयर कंडीशनर है. इसके साथ ही ऑटोमेटिक हेडलाइट भी है.