Ayodhya Ram Temple Inauguration News: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दिल्ली दौर पर रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात कर सकते हैं और इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों पर चर्चा हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि यूपी के सीएम मंगलवार दोपहर 3 बजे दिल्ली पहुंचेंगे. गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर  का निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर का उद्घाटन पीएम द्वारा किया जा सकता है.

16 से 24 जनवरी के बीच की जाएगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का गर्भ गृह तैयार हो गया है और पहली मंजिल का निर्माण पूरा होने के साथ ही अगले साल मकर संक्रांति के बाद 16 से 24 जनवरी के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. 20 अगस्त को हरिद्वार पहुंचे राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने संतों से मिलकर उन्हें मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी दी और उन्हें मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने का न्योता भी दिया.

राय ने कहा, ‘मकर संक्रांति के बाद 16 से 24 जनवरी, 2024 के बीच किसी भी तिथि को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर दी जाएगी.’ उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए साधु—संतों को फिलहाल मौखिक निमंत्रण दिया जा रहा है और विधिवत निमंत्रण नवंबर में दिया जायेगा.

मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में उन्होंने संतों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गर्भ गृह में रामलला की भव्य मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा का स्थान पूरी तरह से तैयार हो गया है. उन्होंने कहा कि दोमंजिला मंदिर की पहली मंजिल की छत का काम अस्सी प्रतिशत पूरा हो चुका है. राय ने बताया कि मंदिर में भक्तों के दर्शन के साथ-साथ उसका निर्माण कार्य भी चलता रहेगा और इससे किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होगी.