छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने का दावा किया गया है. इस दावे के मुताबिक मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां दोबारा सत्ता में आ सकते हैं. एक सर्वे में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को फिर से पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, लेकिन इस सर्वे में बताया गया है कि प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को 62 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि दूसरी तरफ भाजपा की भी कुछ सीटें बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

किसने किया यह सर्वे?

IANS-Polstrat Opinion Poll 2023 सर्वे के मुताबिक प्रदेश में कांग्रेस पार्टी आधी से अधिक सीटों पर कब्जा कर सकती है. यह सर्वे 1 सितंबर से 13 सितंबर के बीच 3,672 के सैंपल साइज में कराया गया है.

पिछले दिनों प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय चेहरे का भी सर्वे कराया गया था, जिसमें सबसे ज्यादा वोट मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मिले थे. उन्हें 60 फीसदी लोगों ने सबसे पॉपुलर मुख्यमंत्री के तौर पर चुना, वहीं भाजपा के पूर्व सीएम रमन सिंह को 34 फीसदी वोट मिले थे.

सर्वेक्षण में 50 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के काम काज को बेहतर माना.

सर्वे में भाजपा को कितने वोट?

इस सर्वे में बताया गया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 44 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि भाजपा को 38 फीसदी. इस आधार पर भाजपा को इस विधानसभा चुनाव में 27 सीटें हासिल हो सकती हैं.

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस पार्टी भले ही सत्ता हासिल कर सकती है लेकिन इसी सर्वे के मुताबिक भाजपा के वोट शेयर और सीटों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. पिछली बार कांग्रेस को 90 में से 68 सीटें मिली थीं, यानि सर्वे यह बता रहा है कि कांग्रेस को 6 सीटों का नुकसान हो रहा है. वहीं भाजपा को पिछली बार 15 सीटें मिली थीं यानी सर्वे के मुताबिक भाजपा को 12 सीटों का फायदा दिख रहा है.