सिवनी मालवा रेंज के मोरया बीट मे सागौन माफियाओ ने दिया अवैध कटाई को अंजाम

जिला नर्मदापुरमवन तहसील सीवनी मालवा परिक्षेत्र सिवनीमालवा की लोखरतलाई वन चौकी सकिॅल की मौरया वीट से सागौन माफियाओं ने पुराने सागौन के कुछ वृक्षों को इलेक्ट्रॉनिक कटर से काटकर मिनी ट्रक आईसर ट्रक में भरकर ले गये ऐसी जानकारी सूत्रों के हवाले से आ रही है। बताया जा रहा कि कुछ दिनो पहले एसडीओ सामान्य सिवनीमालवा श्री सेगंर बैतूल किसी काम से जा रहे थे उनको सडक के किनारे कुछ पेड कटे दिखे तो उन्होंने गाडी रोककर उतर मौके पर देखा तो काफी पेड के ठूठ दिखाई दे रहे थे।उन्होंने तत्काल सबंधित अधिकारियों कर्म चारियो को अवगत कराया तब जाकर मामला प्रकाश मे आया।

अब इस मामले मे एसडीओ द्वारा सबंधित कर्म चारी व अधिकारियों से जबाब तलब किया जा रहा है। वही लोखरतलाई के डिप्टी का कहना है कि उनहोने देर रात चौकीदार के साथ गशत की थी लेकिन गशती से आने के बाद यह घटना हुई होगी। गौरतलब कि वन चौकी की गाडी एक साल से खराब पडी हुई है और गश्ती के नाम पर रेजंर को जो गाडी आलाट हुई है वह किसी को देती नही है ना ही स्वंय गश्ती करती है।ऐसा सूत्रों का कहना है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सिवनीमालवा वन परिक्षेत्र में कई दिनों से ही उक्त तरह की घटनाएं होती चली आ रही है। गौरतलब रहे कि इसी वर्ष 18 फरवरी को चार खेड़ा बीट मे इसी तरह की कटाई हुईं थी।उसी घटना की तर्ज पर पुनः एक बार यहा पर सागौन माफियाओ ने लोखरतलाई की मौर्य बीट मे अवैध कटाई को अंजाम दिया है।सूत्रों की मानें तो माफियाओ ने आयशर ट्रक और पिकअप मे भरकर सागौन काटकर ले गए। इस सबंध मे जिला सांसद प्रतिनिधि संदीप तवर ने वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पीसीएफ सीसीएफ एवं डीएफओ को शिकायत करके वन परिक्षेत्र प्रदेश के उड़न दस्ते से पूरे वन परिक्षेत्र सिवनी मालवा की वृक्ष की गिनती की जांच करने की मांग की एवं तात्कालिक रूप से दोषी पाए जाने वाले रेंजर पर कार्यवाही की मांग की है।इधर एसडीओ सेगंर का कहना है जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध वैधानिक कारवाई की जायेगी।