महिला आरक्षण बिल पर संसद के दोनों सदनों में मुहर लग गई है. निचले और फिर उच्च सदन में बहुमत के साथ नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक पारित हो गया है. गुरुवार को राज्यसभा के बाहर जश्न का माहौल देखा गया. महिला सांसदों के चेहरे खिले नजर आए और जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन से बाहर निकले तो महिला सांसदों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. पहले पीएम को बुके दिए और फिर स्टॉल पहनाकर स्वागत भी किया. महिला सांसदों के हाथों में मिठाई भी थी. पीएम ने झुककर सभी का अभिनंदन किया और विक्ट्री साइन दिखाया. ग्रुप फोटो भी लिया और उसके बाद आगे बढ़ गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानून का समर्थन करने के लिए सांसदों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘जो भावना पैदा हुई है, वह देश के लोगों में एक नया आत्मविश्वास पैदा करेगी और सभी सांसदों और राजनीतिक दलों ने इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इससे पहले विपक्षी दलों के सांसदों ने बिल में ओबीसी महिलाओं के लिए अलग से कोटा की मांग करते हुए संशोधन का प्रस्ताव भी डाला. विपक्षी दलों ने बिना जनगणना और परिसीमन किये ही मौजूदा हालात में कानून लागू करने की मांग भी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला आरक्षण बिल को संसद से मंजूरी मिलने को स्वर्णिम पल बताया.

‘मोदी है तो मुमकिन है, महिला सांसदों ने लगाए नारे’

महिला आरक्षण बिल पारित होने के मौके पर संसद में बड़ी संख्या में महिला सांसदों ने मिठाइयां बांटकर एक-दूसरे को बधाई दी. भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए. मोदी है तो मुमकिन है नारे भी गूंजते रहे. इस मौके पर तमन्ना भाटिया, खुशबू, दिव्या दत्ता, इशिता भट्ट समेत अन्य कई अभिनेत्रियां और कलाकार संसद भवन पहुंचे. नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सांसदों से मुलाकात की. पीएम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह देखकर खुशी होती है कि परिवर्तन के अग्रदूत उसी कानून का जश्न मनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं जिसका उन्होंने समर्थन किया है. नारी शक्ति वंदन अधिनियम के पारित होने के साथ भारत एक उज्ज्वल और अधिक समावेशी भविष्य के शिखर पर खड़ा है. हमारी नारी शक्ति इस परिवर्तन के मूल में है.