Om Birla And Piyush Goyal Launch Swachhata Pakhwada In Kota: कोटा (Kota) में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने करीब एक घंटे से भी अधिक समय तक सड़क पर झाडू लगाई और कचरा भी साफ किया. वहीं उनके साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भी सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया. शैक्षणिक नगरी कोटा में रविवार को स्वच्छता पखवाड़े की जोरदार शुरूआत हुई. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में लोगों ने स्वच्छता का संकल्प लेते हुए श्रम दान किया. इस दौरान जो जगह गंदी नजर आ रही थी. वह कुछ ही देर में चमकने लगी.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किशोरपुरा मुक्तिधाम मार्ग और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने महावीर नगर द्वितीय स्थित सम्राट चौराहे पर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया. स्पीकर बिरला ने सड़क पर झाड़ू लगाते हुए कचरे को एक जगह इकट्ठा किया और फिर स्वयं उठाकर कचरा कूड़ेदान में फेंका. उन्होंने सड़क किनारे उग रही झाड़ियों को भी साफ किया. इस दौरान स्पीकर बिरला ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वाधीनता के साथ स्वच्छता पर भी बल दिया था. आज आजादी के 75 वर्ष बाद प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से स्वच्छता अभियान एक जन आंदोलन बन चुका है.

पीयूष गोयल ने क्या कहा

वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने स्वच्छता शपथ दिलाकर अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा “आजादी के बाद देश में स्वच्छता को नजरअंदाज किया गया, लेकिन पीएम मोदी के प्रयासों से आज देश के 140 करोड़ लोग फोटो खिंचवाने नहीं बल्कि अपने शहर को साफ करने के लिए एकजुट होकर श्रमदान करते हैं. गत सालों में स्वच्छता भारतीयों के दिनचर्या का स्थायी भाग बन चुकी है. इसका पूरा श्रेय पीएम मोदी को जाता है.”

वहीं श्रमदान से पूर्व जहां कई जगह कचरा पड़ा नजर आ रहा था, वह बाद में साफ-सुथरा हो गया. श्रमदान में क्षेत्र के आमलोगों ने भी भाग लिया. लोगों का भी कहना था कि यदि प्रत्येक व्यक्ति दिन में एक घंटा सफाई में सहयोग करें तो गंदगी को समाप्त किया जा सकता है.